Home » बिज़नेस » RBI expected to pay govt up to Rs 40,000 crore interim dividend: Report
 

नए RBI गवर्नर ने खोल दिया मोदी सरकार के लिए खजाना, मिलेंगे इतने करोड़ !

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 January 2019, 14:56 IST

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले महीने सरकार के साथ टकराव के बाद प्रबंधन को बदल दिया था. एक रिपोर्ट की माने तो मार्च तक आरबीआई के 30,00- 40,000 करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश सरकार को हस्तांतरित करने की संभावना है. यह लाभांश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रशासन को कर संग्रह में कमी के बाद एक व्यापक बजट घाटे को पाटने में मदद कर सकता है.

लाभांश भुगतान और अन्य मुद्दों पर तनाव के बीच पिछले महीने उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद वित्त मंत्रालय के पूर्व अधिकारी शक्तिकांत दास को आरबीआई का नया गवर्नर नियुक्त किया गया था. सरकार और RBI ने अब RBI के रिजर्व के बंटवारे के मुद्दे पर गौर करने के लिए एक पैनल नियुक्त किया है.

 

सूत्रों ने कहा कि हमें पूरा यकीन है कि मार्च अंत से पहले 30,000 अरब रुपये से अधिक के अंतरिम लाभांश का भुगतान किया जाएगा. हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है RBI ने इस पर ईमेल का जवाब नहीं दिया, जबकि वित्त मंत्रालय ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

सोमवार को एक मीडिया संबोधन में गवर्नर ने कहा कि यदि बैंक भुगतान पर कोई निर्णय लेता है तो वह इसकी घोषणा कर देगा. वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार मार्च में समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए जीडीपी के 3.3 प्रतिशत के वित्तीय घाटे के लक्ष्य को पूरा करने के लिए धनराशि महत्वपूर्ण है. सूत्रों ने कहा कि जेटली 1 फरवरी को सरकार के बजट को प्रस्तुत करने के समय लाभांश पर अंतिम निर्णय ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें : कर्ज न चुकाने पर अनिल अंबानी को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस, कहा- जियो की मदद से सुलझाएं मामला

First published: 7 January 2019, 14:56 IST
 
अगली कहानी