Home » बिज़नेस » RBI fine 58.9 crore rs on ICICI Bank by for violation of various regulations
 

RBI ने ICCI बैंक पर लगाया 58 करोड़ का जुर्माना, तोड़ी कई गाइडलाइंस

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 March 2018, 13:49 IST

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आईसीआईसीआई बैंक पर भारी जुर्माना लगाया है. आरबीआई ने ये आर्थिक जुर्माना उन पर नियमों का पालन ना करने के लिए लगाया गया है. आरबीआई की अनुमति के बिना बैंक के प्रत्यक्ष बिक्री के संबंध में ये जुर्माना लगाया है. ये आरबीआई द्वारा संभवता पहला मामला है जिसमें बैंकों द्वारा नियमों का पालन ना करने पर इतना बड़ा जुर्माना लगाया गया है.

आरबीआई ने एक बयान में कहा, "यह कार्रवाई  नियामक की अनुुमति में कोताही बरतने की वजह से की गई है. इसके अलावा ये एक्शन किसी भी लेनदेन या उसके ग्राहकों के साथ बैंक द्वारा दर्ज समझौते की वैधता पर जोर देने के लिए नहीं है. बैंकों को 19.5 प्रतिशत जमाराशि सरकारी प्रतिभूतियों में वैधानिक तरलता अनुपात (एसएलआर) में रखना अनिवार्य है."

आरबीआई के मुताबिक ये कार्रवाई भारतीय रिज़र्व बैंक में बैंकिंग विनियमन अधिनिय 1949 की धारा 47 ए (1) (सी) के प्रावधानों के तहत लगाया गया है. इन धाराओं के तहत बैंक के निर्देशों का पालन करने में बैंक की विफलता को देखते हुए ये फैसला लिया गया है.

गौरतलब है कि पिछले एक साल से बहुत से बैंक इस समय कर्ज से जूझ रहे हैं. इस वजह से बैंक सरकारी प्रतिभूतियों में भी बैंको पर भार बढ़ रहा है. इस वजह से बैंक अपने पोर्टफोलियो ने प्रतिभूतियां बेच रहे हैं और नई प्रतिभूतियां पाने की चाह भी खत्म नहीं हो रही है.

First published: 29 March 2018, 13:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी