Home » बिज़नेस » RBI fines HDFC Bank ₹1 crore for violation of KYC norms
 

RBI ने HDFC पर ठोका एक करोड़ का जुर्माना, लगाया ये बड़ा आरोप

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 June 2019, 12:55 IST

 

भारतीय रिजर्व बैंक ने मंगलवार को देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के ऋणदाता एचडीएफसी बैंक पर धोखाधड़ी और अन्य निर्देशों का अनुपालन नहीं करने के लिए 1 करोड़ का जुर्माना लगाया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि विदेशी मुद्रा के प्रेषण के लिए एचडीएफसी बैंक के कुछ आयातकों द्वारा जाली बिलों की प्रविष्टियां (बीओई) के कारण लगाया है. आरबीआई ने अपनी वेबसाइट पर कहा, "इस संबंध में 'केवाईसी / एएमएल मानदंडों' (अपने ग्राहक / धन-शोधन के बारे में जानकारी) और धोखाधड़ी की सूचना पर आरबीआई के निर्देशों का उल्लंघन हुआ है."

शीर्ष बैंक ने कहा कि एचडीएफसी बैंक को नोटिस जारी किया गया था कि निर्देशों का पालन न करने के लिए मौद्रिक जुर्माना क्यों न लगाया जा रहा है. एचडीएफसी बैंक के जवाब पर विचार करने के बाद पिछले गुरुवार को एक आदेश के माध्यम से जुर्माना लगाया गया था. आरबीआई ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 46 (4) (i) के साथ पढ़ी गई धारा 47 ए (1) (सी) के प्रावधानों के तहत आरबीआई में निहित शक्तियों के प्रयोग पर यह जुर्माना लगाया है.


आरबीआई ने स्पष्ट किया कि यह कार्रवाई नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेन-देन या समझौते की वैधता का उच्चारण करने का इरादा नहीं है. एक्सचेंज को दिए बयान में एचडीएफसी बैंक ने कहा कि उसने "अपने आंतरिक नियंत्रण तंत्र को मजबूत करने के लिए आवश्यक उपाय किए हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ऐसी घटनाएं दोबारा न हो.

रिलायंस Jio पर करेगी 20,000 करोड़ का खर्च, 5जी लाने की तैयारी

First published: 19 June 2019, 12:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी