Home » बिज़नेस » RBI Mobile MANI App : MANI mobile app will help in identifying notes, there was a problem with new notes
 

RBI Mobile MANI App : नोट पहचानने में ये मोबाइल ऐप करेगा मदद, नए नोटों से थी समस्या

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 January 2020, 17:24 IST

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को दृष्टिबाधित लोगों को करेंसी नोटों के मूल्यवर्ग की पहचान करने में मदद करने के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. आरबीआई ने कहा कि अब दृष्टिहीन लोग मोबाइल ऐप का उपयोग करके करेंसी नोट के मूल्य को पहचान सकते हैं.

RBI ने कहा कि ऐप एक बार इंस्टॉल होने पर ऑफलाइन भी काम करता है.  उपयोगकर्ता एंड्रॉइड प्लेस्टोर या iOS ऐप स्टोर से 'MANI' (मोबाइल एडेड नोट आइडेंटिफ़ायर) ऐप को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.


 

यह एप्लिकेशन मोबाइल फोन के कैमरे का उपयोग करके मुद्रा नोटों को स्कैन कर सकता है. यह हिंदी और अंग्रेजी में ऑडियो आउटपुट भी देता है. आरबीआई ने नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद नोटों के आकार और डिजाइन में महत्वपूर्ण बदलाव किये थे. यह 'महात्मा गांधी सीरीज' के तहत नए मुद्रा नोट पेश किए गए हैं.

नई सीरीज के तहत 10, रुपये, 20 रुपये, 50 रुपये, 100 रुपये, 200 रुपये, 500 और 2,000 रुपये के नोट जारी किए गए हैं. इन नए नए करेंसी नोटों की पहचान करने में दृष्टिबाधित लोगों को समस्याएं हो रही थी. RBI ने यह भी कहा कि ऐप नोट को वास्तविक या नकली के रूप में प्रमाणित नहीं करता है.

लगातार पांचवें महीने देश की बिजली आपूर्ति में आयी बड़ी गिरावट, ये हो सकता है कारण

First published: 2 January 2020, 17:10 IST
 
अगली कहानी