Home » बिज़नेस » RBI Governor Raghuram Rajan says no to the second term as the head of the central bank
 

दूसरा कार्यकाल नहीं चाहते रघुराम राजन

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) गर्वनर रघुराम राजन दूसरा कार्यकाल नहीं चाहते. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार राजन ने आरबीआई में अपने सहयोगियों से कहा कि वे कार्यकाल खत्म होने के बाद एकेडमिक्स की ओर लौट जाएंगे. राजन का कार्यकाल चार सितंबर को खत्म हो रहा है.

राजन ने कहा कि वह हमेशा देश की सेवा के लिए उपलब्ध रहेंगे. राजन ने उम्मीद जताई कि उनका उत्तराधिकारी रिजर्व बैंक को नई ऊंचाइयों पर लेकर जाएगा.

राजन ने कहा, 'महंगाई को रोकने और बैंकों की स्थिति सुधारने का काम पूरा नहीं हुआ है, लेकिन सरकार से परामर्श करने के बाद मैंने जाने का फैसला किया है.'

पिछले कुछ दिनों से राजन के दूसरे कार्यकाल पर कई तरह की अफवाहें उड़ रही थी. बीजेपी नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी राजन के दूसरे कार्यकाल का विरोध करते हुए प्रधानमंत्री से राजन को हटाए जाने की मांग कर रहे थे.

सितंबर, 2013 में तत्कालीन यूपीए सरकार ने रघुराम राजन को रिजर्व बैंक का गवर्नर नियुक्त किया था. पिछले महीने टाइम मैगजीन ने विश्व के 100 प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में राजन का नाम शामिल किया था.

टाइम के अनुसार राजन ऐसे अर्थशास्त्रियों मे शामिल हैं, जिन्होंने वैश्विक संकट के बीज भारत की अर्थव्यवस्था को संभाला.

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) में 2003 से 2006 के दौरान मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में काम करते हुए राजन ने अार्थिक मंदी की भविष्यवाणी की थी जो सच साबित हुई.

First published: 18 June 2016, 5:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी