Home » बिज़नेस » RBI guideline: Magnetic Strip ATM cards will be blocked from 30 april 2019
 

जरुरी खबर: कल से ब्लॉक हो जाएंगे लाखों ATM कार्ड, जानें क्या आपके कार्ड भी नहीं करेंगे काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 April 2019, 18:26 IST

ATM फ्रॉड के बढ़ते मामले को देखते हुए रिज़र्व बैंक ने बैंकों को कई सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए थे. ATM संबंधित इस निर्देश के लिए अंतिम तारीख 29 अप्रैल निर्धारित की गई थी उसके बाद यानि 30 अप्रैल से लाखों एटीएम कार्ड काम करना बंद कर देंगे. राजधानी दिल्ली सहित देश भर से लगातार ATM क्लोनिंग और अन्य तरीकों से धोखाधड़ी के मामले सामने आ रहे हैं.

बैंकों के ATM कार्ड की सुरक्षा को लेकर RBI ने पुराने मैग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड को नए चिप वाले कार्ड से बदलने को कहा था. डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुरक्षा के लिए उठाया गया कदम है. हालांकि बैंकों ने इसके लिए ग्राहकों को इसकी सूचना पूर्व में दी थी और कई बैंक अपने कस्टमर्स के घर पर भी नए चिप वाले एटीएम कार्ड भेज रही है. 

LIC की नई जबरदस्त पॉलिसी, सिर्फ 27 रूपये के निवेश पर मिलेंगे ₹ 10 लाख से भी ज्यादा

 

ऐसे करें चेक और बदलें अपना ATM कार्ड

अगर आप अभी भी मैग्नेटिक कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो तुरंत इसे बदलवा लें. नए EVM कार्ड्स के फ्रंड साइट पर लेफ्ट में मोबाइल के सिम कार्ड की तरह नजर आने वाला चिप लगा होता है. इस चिप में आपके अकाउंट से संबंधित पूरी जानकारी होती है ये आपके अकाउंट को बेहतर सुरक्षा देता है. इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा.

जिस बैंक में आपका अकाउंट है, उस बैंक के ब्रांच में पासबुक लेकर जाएं और यहां एक फॉर्म भरें. इसके बाद आपको पुराने कार्ड के बदले नया चिप वाला EVM कार्ड मिल जाएगा. इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे लोग नए कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं. मोबाइल सिम जैसे दिखने वाले इस चिप में आपके अकाउंट से संबंधित पूरी जानकारी होती है ये आपके अकाउंट को बेहतर सुरक्षा देता है. इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा.

First published: 29 April 2019, 18:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी