Home » बिज़नेस » rbi introduce rupee 200 and 500 new currency bearing signature of governor shaktikanta
 

RBI का बड़ा ऐलान, एक बार फिर जल्द ही बदले जाएंगे ये नोट

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 April 2019, 9:11 IST

भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया एक बार फिर से 200 और 500 रुपए के नए नोट में बदलाव करने जा रही है. मालूम हो कि ये नोट नोटबंदी के बाद RBI ने जारी किया था. अब जल्द ही इन दोनों नोट में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव होगा. आरबीआई के मुताबिक इन नए नोटों में कुछ बदलाव किए गए हैं.

RBI ने ऐलान किया है कि नए नोटों को महात्म गांधी (नई) सीरीज के तहत लॉन्च किया जाएगा. जारी होने वाले नए नोटों पर भी महात्मा गांधी की फोटो होंगी. लेकिन इस नोट पर आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर बदल जाएंगे.

दरअसल, अभी जो नोट चलन में हैं उस नोट पर पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल के सिग्नेचर हैं. जबकि अभी के गवर्नर शक्तकांत दास हैं, इसलिए नए नोट पर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर वाले नोट जारी किए जाएंगे.

RBI द्वारा इस बात कि जानकारी ट्वीट करके दी गई है. इसके साथ ही आरबीआई ने इस बात को स्पष्ट कर दिया है कि नए नोट के साथ-साथ पुराने नोट भी चलते रहेंगे. RBI ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए कहा कि नए नोट के डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किए जाएंगे. इन नोटों के डिजाइन पुराने नोट की तरह ही होंगे.

वेदांता प्लांट के बंद होने से 70 फीसदी गिर गया भारत का कॉपर एक्सपोर्ट

मालूम हो कि इससे पहले आरबीआई द्वारा 50 और 100 रुपए के नोट में बदलाव किए गए थे. इन नोटों पर नए गवर्नर शक्तिकांत दास के सिग्नेचर हैं. नोटबंदी के बाद से आरबीआई ने सभी नोटों में बदलाव किए थे, इसमें 10 रुपए के नोट से लेकर 2000 रुपए के नोट भी शामिल हैं.

रेलवे यात्रियों को झेलनी पड़ सकती है भारी परेशानी, 2 मई तक के लिए ये ट्रेने हुईं रद्द

First published: 25 April 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी