Home » बिज़नेस » RBI online transaction RTGS funds transfer to open at 7 AM from Monday 26 August
 

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने वालों के लिए अच्छी खबर, सोमवार से बदलने वाले हैं ये नियम

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2019, 11:12 IST

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने वालों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक ने पैसों के लेन-देन के लिए RTGS यानि रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट की समयसीमा में बदलाव किया है. इस नियम को सोमवार यानि 26 अगस्त से लागू कर दिया जाएगा. आरबीआई के मुताबिक, सोमवार से आरटीजीएस द्वारा बड़ी धन राशि के ट्रांजैक्‍शन की सुविधा सुबह 7 बजे से उपलब्ध होगी. बता दें कि अभी इस सुविधा का लाभ ग्राहक सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक उठा सकते हैं.

इसके अलावा बैंकों के बीच लेन-देन के लिए ये सुबह आठ बजे से शाम पौने आठ बजे तक उपलब्ध होती है. भारतीय रिजर्व बैंक ने इस बारे में एक नोटिफिकेशन जारी किया है. बता दें कि आरटीजीएस ऑनलाइन ट्रांजैक्‍शन का एक माध्‍यम है. जिसका प्रयोग बड़ी धनराशि के ट्रांसफर के लिए किया जाता है

इसके तहत न्यूनतम 2 लाख रुपये भेजे जा सकते हैं. वहीं अधिकतम राशि भेजने की कोई सीमा नहीं है. बता दें कि बीते दिनों आरबीआई ने इस सुविधा पर लगने वाले चार्ज को हटा दिया था. वहीं इस सुविधा का लाभ रविवार के अलावा छुट्टी वाले दिनों में नहीं उठाया जा सकता है.

बता दें कि हाल ही में आरबीआई ने ऑनलाइन ट्रांजैक्‍शन के एक अन्‍य माध्‍यम नेशनल इलेक्ट्रानिक फंड ट्रांसफर यानि NEFT के जरिये 24 घंटे ट्रांजैक्‍शन की अनुमति देने का फैसला लिया है. इस नियम को इसी साल दिसंबर में लागू किया जाएगा. बता दें कि वर्तमान में एनईएफटी दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर ग्राहकों के लिये सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक के लिये उपलब्ध है. जिसके तहत दो लाख रुपये तक की राशि भेजी जा सकती है.

कपड़ा उद्योग संकट में लेकिन खादी का कारोबार पहुंचा 74,323 करोड़ के पार

First published: 22 August 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी