Home » बिज़नेस » RBI purposed bank account portability can be soon.
 

RBI का प्रस्ताव: मोबाइल नंबर की तरह बैंक अकाउंट भी हो सकते हैं पोर्टेबल

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 May 2017, 15:21 IST

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बैंक खातों को लेकर नया प्रस्ताव पेश किया है. आरबीआई के नए प्रस्ताव के मुताबिक अब आप बिना खाता नंबर बदले अपना बैंक बदल सकेंगे. अगर यह प्रस्ताव पास होता है तो मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के बाद बैंक अकाउंट पोर्टेबिलिटी भी देश में संभव हो सकेगी.

आरबीआई के डिप्टी गर्वनर एसएस मूंदड़ा ने कहा है कि अकाउंट नंबर जल्द ही पोर्टेबल हो सकेगा. इस सुविधा को जल्द ही लागू किया जाएगा.

बैंक बदलने पर बंद नहीं कराना पड़ेगा खाता

बैंक को बदलने की स्थिति में या फिर जगह बदलने की स्थिति में अब आपको अपना अकाउंट बंद नहीं कराना होगा. अकाउंट बंद कराने के बजाय आप अकाउंट नंबर को दूसरे बैंक में या फिर देश में कहीं भी पोर्टेबल करा पाएंगे.

इस योजना से जॉब चेंज करने के बाद अब पुराना अकाउंट बंद कराने की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा. अब अकाउंट होल्डर अपना अकाउंट नंबर किसी भी बैंक में पोर्ट करा पाएंगे.

दरअसल सभी बैंक खातों के आधार कार्ड से लिंक होने के बाद अब यह संभव है कि खातों को एक बैंक से दूसरे बैंक में स्विच किया जा सके. जो कि बैंक खाता धारकों के लिए काफी राहत भरा फैसला हो सकता है.

आरबीआई का कहना है कि हाल के दौर में बैंकिंग सिस्टम में लगातार टेक्नोलॉजी का उपयोग बढ़ रहा है, जिससे बैंकिंग प्रणाली काफी आसान हुई है.

First published: 31 May 2017, 13:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी