Home » बिज़नेस » RBI relief to customers, RTGS timing and charge updated, no transaction charge in morning
 

SBI, HDFC, पीएनबी सहित इन बैंक ग्राहकों को बड़ी राहत, रिज़र्व बैंक दिए ये निर्देश

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 May 2019, 18:10 IST

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने आम लोगों को राहत देते हुए बैंकिंग सेवाओं में कई तरह के बदलाव किए हैं और चार्ज में भी छूट दी है. RTGS ट्रांजेक्शन पर यह सुविधा SBI, PNB, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी सहित सभी सरकारी और निजी बैंकों के ग्राहकों को मिलेगी.  

रिज़र्व बैंक ने RTGS (रियल टाइम ग्रॉस सेटरमेंट) की टाइमिंग बढ़ाकर 6 बजे शाम तक कर दिया जबकि पहले इसके लिए 4.30 बजे शाम तक की समय ही निर्धारित थी. इस सर्विस की शुरुआत सुबह 8 बजे से होती है. सुबह 8 से 11 बजे तक ट्रांजेक्शन का कोई चार्ज नहीं लगेगा.


रिज़र्व बैंक की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, RTGS के माध्यम से अलग-अलग समय में पैसे ट्रांसफर करने पर अलग-अलग चार्ज लिए जाएंगे. समय के साथ-साथ चार्ज को लेकर भी बदलाव किया गया है.

RTGS की ओपनिंग टाइमिंग सुबह 8 बजे, ग्राहकों के लिए ट्रांजेक्शन बंद होने का समय शाम 6 बजे, इंटर बैंक ट्रांजेक्शन (बैंक के अंदर के अकाउंट में) की क्लोजिंग टाइम शाम 7.45 और IDL की टाइमिंग शाम 7.45 से 8 बजे शाम तक है.

अगर आप सुबह 11 बजे सुबह से 1 बजे दोपहर के बीच ट्रांजेक्शन करते हैं तो फ्लैट 2 रुपये, दोपहर 1  बजे से शाम 6 बजे तक हर ट्रांजेक्शन पर 5 रुपये और 6 बजे के बाद 10 रुपये लगेंगे. अभी तक RTGS से 2 लाख से 5 लाख के बीच ट्रांजेक्शन करने पर 25 रुपये और 5 लाख से ज्यादा करने पर 55 रुपये लगता है. RTGS के जरिए कम से कम 2 लाख रुपये ट्रांसफर करने होंगे जबकि अधिकतम ट्रांसफर की कोई सीमा नहीं है. ग्राहकों को यह सुविधा एक जून से मिलेगी

First published: 30 May 2019, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी