Home » बिज़नेस » RBI: Reserve bank ordered sbi to stops honouring Manipur government bills, cheques
 

RBI के फैसले से इस राज्य में भीषण आर्थिक संकट, कर्मचारियों का वेतन रुका और नहीं होगी कोई नियुक्ति

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 June 2019, 19:11 IST

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बड़ा फैसला करते हुए मणिपुर राज्य सरकार के हर तरह के लेनदेन और भुगतान पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मणिपुर सरकार के साथ ट्रांजैक्शन करने वाली इम्फाल स्थित स्टेट बैंक (SBI) को लिखे एक पत्र में कहा गया कि मणिपुर सरकार ने कोटे से अधिक ओवरड्राफ्ट कैश निकाल लिया है. RBI के निर्देशानुसार इसके बाद तत्काल प्रभाव से राज्य सरकार के कैश लेनदेन पर रोक लगा दी गई है.

मामले की गंभीरता को देखते हुए मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह ने राज्य सरकार की सभी नियुक्तियों पर रोक लगा दी है. इसके अलावा मामले का जल्द से जल्द निपटारा करने के लिए कैबिनेट और संबंधित बैंक अधिकारियों के साथ बैठक शुरू कर दी है. रिजर्व बैंक के फैसले से मणिपुर के सरकारी कर्मचारियों की सैलरी भी अटक गई है. राज्य में आर्थिक संकट जैसे हालात पैदा हो गए हैं.

RBI ने मणिपुर सरकार के लेनदेन पर रोक की कोई समय-सीमा निर्धारित नहीं की है यानि ये रोक अनिश्चितकालीन है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार ने एक तिमाही में 36 दिन से ज्यादा तक ओवरड्रॉफ्ट (खाते में मौजूद पैसे से अधिक की निकासी) सुविधा ली है. इसके बाद रिज़र्व बैंक ने एक्शन लिया है. साथ ही RBI ने राज्य सरकार के बिल, चेक भी क्लीयर नहीं करने का निर्देश भी दिया है.

First published: 13 June 2019, 19:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी