Home » बिज़नेस » RBI says all issued coins is fully valid, people have to accept it
 

RBI ने सिक्कों को लेकर की ये बड़ी घोषणा, अगर आपके पास ₹ 1 और 10 का सिक्का है तो जान लें ये अहम बातें

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 June 2019, 16:12 IST

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए कहा है कि बैंक द्वारा जारी किए गए सभी सिक्के वैद्य हैं. आरबीआई ने ये भी कहा कि सिक्के लंबे समय से और विभिन्न डिजाइन और आकार में चल रहे हैं. सभी तरह के आकार और डिजाइन के सिक्के वैध मुद्रा हैं तथा विभिन्न स्वरूपों में जारी हुए सिक्कों को स्वीकार करना जारी रखें.

रिजर्व बैंक (RBI) ने ग्राहकों से सिक्के नहीं लेने वाले बैंकों को आगाह किया है. आरबीआई ने सर्कुलर जारी कर कहा कि बैंक सिक्के बदलने आए ग्राहकों को मना नहीं कर सकते, उन्हें ये सिक्के स्वीकार करने होंगे. अब आम लोगों के साथ-साथ व्यापारी वर्ग भी खुश हैं.

 LIC की नई जबरदस्त स्कीम, 30 रुपये रोज जमा करने पर मिलेगा 10.62 लाख का बंपर रिटर्न

EPFO ने किया नियमों में बड़ा बदलाव, 6 करोड़ नौकरी-पेशा लोगों पर पड़ेगा सीधा असर

RBI ने एक आधिकारिक बयान में ने कहा कि बैंक समय-समय पर सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक महत्व के थीम पर अलग-अलग तरह के सिक्के जारी करती है. गौरतलब है कि 10 रूपये और एक के सिक्कों के लिए लोगों को कई बार जिद्दोजहद करनी पड़ती है यहां तक कि लड़ाई-झगड़े की भी नौबत आ जाती है. व्यापारियों का कहना है कि लोग अकसर खुले पैसे नहीं लेने की जिद कर बैठते थे जिससे तू-तू-मैं-मैं तक हो जाती थी. व्यवसाइयों ने रिज़र्व बैंक के इस कदम की सराहना की है.

रिजर्व बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा, प्राप्त रिपोर्ट से ऐसा परतीत होता है कि कुछ लोगों में सिक्कों को लेकर संदेह है. इसके कारण कुछ व्यवसाई और आम लोग सिक्के स्वीकार नहीं करते. इससे देश के कुछ हिस्सों में सिक्कों के मुक्त परिचालन में रूकावट हुई है.

आरबीआई ने कहा कि वर्त्तमान में एक, दो, पांच और दस रुपये के सिक्के प्रचलन में हैं. लोगों से अपील है कि वह ऐसी अफवाहों पर ध्यान नहीं दें और इन सिक्कों को बगैर झिझक वैध मुद्रा के रूप में लेन-देन जारी रखें.

First published: 27 June 2019, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी