Home » बिज़नेस » RBI says no date extension of data localisation deadline beyond 15 October, fear of 90 crore debit and credit card ATM may close
 

कल से बंद हो जाएंगे 90 करोड़ डेबिट और क्रेडिट कार्ड ! जानें क्या होगा आपके ATM का

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 October 2018, 13:11 IST

अगर आप इस त्योहारी सीजन में अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड (ATM Card) से खरीदारी करने की योजना बना रहे हैं तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं क्योंकि 15 अक्तूबर यानि आज के बाद करीब 90 करोड़ से अधिक क्रैडिट और डैबिट कार्ड धारकों का कार्ड बंद हो सकता है.

दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने क्रेडिट या डेबिट कार्ड जारी करने वाली विदेशी कम्पनियों के लिए एक नियम जारी किया था. रिजर्व बैंक ने अप्रैल में एक सर्कुलर जारी कर कंपनियों को 15 अक्टूबर तक का समय दिया था. इसके तहत एटीएम जारी करने वाली कंपनियों के लिए डेटा लोकेलाइजेश (डेटा देश में स्टोर करना) को अनिवार्य बना दिया था. RBI ने नियमों का पालन करने के लिए इन कम्पनियों को 6 माह का वक्त दिया था जिसकी अवधि 15 अक्तूबर को खत्म हो रही है.

क्या होगा आपके ATM का

अगर आपका क्रेडिट या डेबिट कार्ड विदेशी कंपनियों द्वारा जारी किया गया जारी किया गया है तो आपका एटीएम कार्ड भी बंद या ब्लॉक हो सकता है. लेकिन अगर आपका एटीएम भारतीय कंपनी जैसे रुपे (Rupay) और अन्य ने जारी किया है तो इसका असर आपके क्रेडिट-डेबिट कार्ड पर नहीं पड़ेगा.

हालांकि, रिजर्व बैंक ने साफ कहा है कि डेटा लोकेलाइजेश (डेटा देश में स्टोर करना) की तारीख आगे नहीं बढ़ाया जाएगा और कंपनियों को निर्धारित समय में ही शर्तें पूरी करनी होगी. सूत्रों के मुताबिक अगर ऐसा होता है तो 90 करोड़ क्रेडिट और डेबिट कार्ड बंद हो सकते हैं. लेकिन देश में बैंकिंग ट्रांजैक्शन की संख्या को देखते हुए कार्ड बंद होने की आशंका कम ही है.

RBI से वीजा, मास्टरकार्ड, अमेजन और अमेजन एक्सप्रेस जैसी कंपनियां बार-बार तारीख बढ़ाने की मांग कर रही है. इसके लिए इन कंपनियों के प्रतिनिधि ने वित्तमंत्री अरुण जेटली से भी मुलाकात की थी. कंपनियों ने भारत के ट्रांजैक्शन से जुड़े आंकड़े की एक कॉपी यहां स्टोर करने का प्रस्ताव दिया था.

First published: 15 October 2018, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी