Home » बिज़नेस » rbi says no gold shifted outside india in 2014 oe thereafter
 

RBI ने मीडिया रिपोर्ट्स का किया खंडन, कहा- 2014 के बाद से देश के बाहर नहीं भेजा सोना

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2019, 10:10 IST

RBI ने शुक्रवारा को सोशल मीडिया और अखबारों में फैल रही उस अफवाह का खंडन किया, जिसमें ये बताया जा रहा है कि 2014 से विदेशों में सोना भेजा जा रहा है.

शुक्रवार को RBI ने अपनी वेबसाइट पर अफवाहों का खंडन करते हुए कहा कै कि 2014 या उसके बाद भारत से किसी भी तरह का कोई भी सोना बाहर नहीं भेजा गया है. इसी के साथ RBI ने इस बात को माना है कि विदेशो में सोना रखने की परंपरा है, लेकिन सोना विदेश नहीं ले जाया गया.

RBI के जारी बयान के मुताबिक, दुनिया भर के सभी केंद्रीय बैंक अपना सोना सुरक्षित रखने के लिए उसे अन्य देशों के बैंकों में रखते हैं. ये एक सामान्य परंपरा है. RBI ने कहा, "केंद्रीय बैंक ने 2014 या उसके बाद देश से रत्ती भर भी सोना अन्य देशों में नहीं भेजा है. अत: इस बारे में मीडिया में जो रिपोर्ट आयी है, वह तथ्यात्मक रूप से पूरी तरह गलत है."

खाना बनाना अब पड़ेगा और भी ज्यादा महंगा, रसोई गैस की कीमत आपकी जेब को करेगी खाली

बता दें कि RBI का ये बयान तब सामने आया है, जब कांग्रेस के अपने ट्विटर पर एक रिपोर्ट पेश की थी. जिसके मुताबिक, RBI ने 2014 में 200 टन सोना स्विट्जरलैंड भेजा है. कांग्रेस पार्टी ने रिपोर्ट टैग करते हुए लिखा था, "क्या मोदी सरकार ने गुपचुप तरीके से आरबीआई का 200 टन सोना 2014 में स्विट्जरलैंड भेजा."

कल से बदल जाएंगे SBI के ये नियम, लाखों लोगों को होगा जबरदस्त मुनाफा

First published: 4 May 2019, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी