Home » बिज़नेस » RBI says PSU government bank will not be closed rumor on social media
 

क्या बंद होने वाले हैं देश के सारे बैंक, RBI की तरफ से आई ये बड़ी जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 September 2019, 18:10 IST

सोशल मीडिया पर देश के सरकारी बैंकों को लेकर एक खबर इन दिनों तेजी से वायरल हो रही है. इस खबर में दावा किया जा रहा है कि देश के सरकारी बैंक बंद होने जा रहे हैं. व्हाट्सएप से लेकर कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐसी खबरें पिछले काफी दिनों से शोर मचा रही हैं.

दावा किया जा रहा है कि 9 सरकारी बैंक बंद होने वाले हैं. कहा जा रहा है कि अगर किसी भी खाताधारक का पैसा इन बैंकों में जमा हैं तो उसे तुरंत निकाल लें. अन्यथा यह पैसे बाद में आपको नहीं मिलेंगे. दावे में 9 सरकारी बैकों का नाम बताया जा रहा है.

इन बैंकों में कॉर्पोरेशन बैंक, IDBI बैंक, यूको बैंक, इंडियन ओवसीज बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, आंध्रा बैंक, देना बैंक और युनाइटेड बैंक हैं. इस दावे के बाद हड़कंप मच गया है. वहीं जब सोशल मीडिया की यह खबर भारतीय रिजर्व बैंक तक पहुंची तो RBI ने इसे लेकर जवाब दिया है.

RBI ने अपने जवाब में साफ कहा है कि सोशल मीडिया पर सिर्फ अफवाह फैली है. आरबीआई ने काह कि देश में कोई भी कॉमर्शियल बैंक बंद नहीं होने जा रहा है. इस कारण इन अफवाहों पर खाताधारकों को ध्यान नहीं देना चाहिए. RBI ने कहा कि सभी के पैसे बैंक खातों में पूरी तरह सुरक्षित हैं.

वित्त सचिव राजीव कुमार ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस बाबत एक पोस्ट किया है. उन्होंने बताया कि फैलाई जा रही सभी बातें झूठी हैं. एक फोटो के साथ उन्होंने बताया कि ये पूरी तरह से अफवाह है. वित्त सचिव ने लिखा कि सरकार किसी भी बैंक को बंद करने नहीं जा रही है. इसका सवाल ही नहीं उठता है. उन्होंने लिखा कि सरकार बैंकों में रिफॉर्म कर ग्राहकों के लिए बेहतर सुविधाओं का इंतजाम कर रही है.

अलर्ट: IAF के 5 एयरबेस आतंकियों के निशाने पर, जैश ने दी बड़े फिदायिन हमले की धमकी

शर्मनाक: सिर्फ सड़क पर किया था शौच, 2 दलित बच्चों को पीट-पीटकर बेरहमी से मार दिया

First published: 25 September 2019, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी