Home » बिज़नेस » RBI slaps Rs 7-crore penalty on SBI for violating various regulatory norms
 

RBI ने SBI पर ठोका अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना, नहीं किया नियमों का पालन

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2019, 10:11 IST

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) पर आय मानदंड और संपत्ति वर्गीकरण (IRAC) जैसे नियामक मानदंडों का पालन न करने और सूचना साझा करने पर 7 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. हाल के दिनों में किसी भी बैंक पर यह सबसे अधिक जुर्माना राशि है. SBI देश का सबसे बड़ा बैंक है.

रिपोर्ट के अनुसार बैंक चालू खाता खोलने, संचालन करने के दिशा-निर्देशों का पालन करने, डेटा की रिपोर्टिंग सेंट्रल क्रेडिटरी ऑफ़ लार्ज क्रेडिट्स (CRILC) को करने और धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने में विफल रहा है. आरबीआई ने 31 मार्च, 2017 को एसबीआई की वित्तीय स्थिति का आकलन करने के लिए वैधानिक निरीक्षण किया था.

 

निरीक्षण में IRAC मानदंडों के बारे में जानकारी साझा करने के निर्देशों के साथ पालन नहीं करने का पता चला निरीक्षण के बाद आरबीआई ने एसबीआई को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. बैंक के जवाब और मौखिक प्रस्तुतियों पर विचार करने के बाद आरबीआई इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि गैर-अनुपालन के आरोपों की पुष्टि की गई और मौद्रिक जुर्माना लगाया गया.

RBI ने कहा कि बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 की विभिन्न धाराओं के तहत निहित शक्तियों के अभ्यास में जुर्माना लगाया गया है. यह कार्रवाई नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है. आरबीआई ने कहा कि इसका उद्देश्य बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता का उच्चारण करना नहीं है.

Ashok Leyland ने 9 दिन के लिए बंद किया पंतनगर प्लांट, नहीं बिक रहे ट्रक

First published: 16 July 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी