Home » बिज़नेस » RBI to Issue 10 rupees new Notes, Will Be Chocolate Coloured in Mahatma Gandhi series ,design was approved by the modi government
 

नए कलेवर में बाज़ार में आएगा 10 का नया नोट, ये होंगे बदलाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 January 2018, 16:06 IST

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 10 रुपए का नया नोट जारी करने का निर्णय लिया. आरबीआई को इसके लिए केंद्र सरकार से मंजूरी भी मिल गई हैं. केंद्र में शासित मोदी सरकार ने आरबीआई के सुझाए डिजाइन को भी स्वीकार कर लिया है. इस मंजूरी के बाद आरबीआई जल्द ही इनकी प्रिटिंग शुरू करेगा. 

आरबीआई 10 रुपये के नए नोट को नए कलेवर के साथ जारी करेगा. गौरतलब है कि इससे पहले आरबीआई 200 रुपए का नया नोट बाजार में ला चुका है. ये नोट जल्द ही बैंकों से एटीएम से लोगों को मिलने लगेगा. केंद्रीय बैंक ने 200 रुपए के नए नोट जारी करने के साथ ही 50 रुपए के नोट में भी तब्दीली की थी.

गौरतलब है कि दस रुपए के नोट इस समय चल रहे हैं उनका डिजाइन आखिरी बार साल 2005 में बदला गया था. महात्मा गांधी की सिरीज वाले इन नोटों के पिछले हिस्से में हाथी, बाघ और गेंडे की मिली हुई एक तस्वीर है. वहीं आगे महात्मा गांधी की तस्वीर है. मीडिया रिपोट्स के मुताबिक आरबीआई ने 10 रुपये के 100 करोड़ नोट पहले ही प्रिंट कर चुका है और ये रंगीन नोट जल्द ही आपकी जेब की शोभा बढ़ाएंगे.

नए नोट में ये होंगे बदलाव

1- नए नोट में सूर्य के विश्व प्रसिद्ध कोणार्क मंदिर की तस्वीर होगी.

2- 10 रुपए के नए नोट का कलर चॉकलेट ब्राउन होगा.

3- 10  रुपये के नए नोटों में नंबर बढ़ते हुए क्रम में होंगे.

4- 10 रुपये के नए नोट में ब्रेल लिपि में लिखा होगा ताकि नेत्रहीन इन्हें आसानी से पहचान सकें.

5-  ये नोट महात्मा गांधी सिरीज के होंगे.

6- नए नोटों पर नंबर पैनल के इनसेट में अंग्रेजी का बड़ा 'एल' अक्षर होगा.

7- नए नोट के पिछले हिस्से पर शेर, हाथी और गेंडे के तस्वीर नहीं होगी.

हालांकि आरबीआई ने ये नहीं बताया है कि इसके बाद  10 रुपये के पुराने नोटों चलन में रहेंगे या नहीं. ऐसे में संभावना है कि पुराने नोट बाजार में चलते रहेंगे. 

नोटबंदी के बाद आरबीआई ने मोदी सरकार के आदेश पर 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किये थे. इसका मकसद लोगों तक करेंसी पहुंचाना था. 8 नवंबर 2016 को रात 8 बजे मोदी सरकार ने 500 और 1000 रुपये के नोटों कों अवैध घोषित कर दिया था. उस समय इस तरह से बाजार में पड़ी लगभग 87% नकदी चलन से बाहर हो गई थी. इसके बाद से आरबीआई और सरकार नये नोट बाजार में ला रही है. 

First published: 4 January 2018, 16:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी