Home » बिज़नेस » Rbi: Your Bank Will compensate for Fail ATM transaction Rupees 100 Daily As Per Reserve bank Guidelines
 

बैंक रोजाना आपके खाते में करेगा 100 रुपये ट्रांसफर, जानें RBI के ये निर्देश

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 April 2019, 17:48 IST

अक्सर ग्राहकों को अपने बैंकिंग कार्यों में परेशानियों का सामना करना पड़ता है. हालांकि बैंकों ने इसके लिए हेल्प-लाइन नंबर या अन्य संसाधन मुहैया करवाए हैं लेकिन कस्टमर्स को त्वरित समाधान नहीं मिल पाता. कई बार जब एटीएम से पैसे निकालते समय अकाउंट से पैसे तो कट जाते हैं लेकिन एटीएम से पैसे नहीं निकलते हैं और इसके लिए आपको बैंक के चक्कर मरने पड़ते हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ऐसे ग्राहकों को राहत देने के लिए नया नियम बनाया है और बैंक की जिम्मेदारी तय करने के लिए निर्देश दिए हैं. RBI की इस गाइडलाइन के अनुसार, आपके पैसे वापस आने में जितना दिन का समय लगेगा, बैंक मुआवजे के तौर पर आपको प्रतिदिन के हिसाब से 100 रुपये अतिरिक्त देंगे.

केंद्रीय बैंक ने इसके लिए एक समय सीमा भी निर्धारित कर रखी है. RBI द्वारा जारी किए गए निर्देश के मुताबिक, ऐसी शिकायत मिलने के सात वर्किंग-डे के अंदर बैंक को उस ग्राहक के अकाउंट में पैसे वापस करने होंगे. यह नियम देश के सभी बैंको (सरकारी / प्राइवेट) पर लागू होता है

ट्रांजेक्शन फेल के बाद 30 दिनों के भीतर ट्रांजेक्शन की पर्ची या अकाउंट स्टेटमेंट के साथ अपने बैंक के निकटतम ब्रांच में शिकायत दर्ज करानी होगी. इसके बाद अगर सात दिनों के अंदर आपका पैसा वापस नहीं आता है तो आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसके बाद आपकी पेनल्टी चालू हो जाएगी. जिस दिन फेल हुई ट्रांजेक्शन के पैसे आपको वापस मिलेंगे, उसी दिन मुआवजे की राशि भी आपके अकाउंट में जमा हो जाएगी.

First published: 13 April 2019, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी