Home » बिज़नेस » RCom to commercially develop 133-acre IT park in Navi Mumbai
 

अनिल अंबानी की RCom नवी मुबंई में विकसित कर रही है 133 एकड़ में आईटी पार्क

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 September 2018, 15:57 IST

अपने कर्जों चुकाने के लिए संघर्ष कर रहा रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) 30 लाख वर्ग फुट वाणिज्यिक स्पेस बनाने के लिए नवी मुंबई में 133 एकड़ के पंजीकृत आईटी पार्क धीरूभाई अंबानी नॉलेज सिटी (डीएकेसी) को वाणिज्यिक रूप से विकसित करने की योजना बना रहा है. अनिल अंबानी समूह की कंपनी अपने उद्यम और जीसीएक्स व्यवसायों का मुद्रीकरण करने की योजना भी बना रही है.

द हिन्दू की रिपोर्ट के अनुसार आरकॉम के चेयरमैन अनिल अंबानी ने कंपनी के शेयरधारकों को 14 एजीएम में संबोधित करते हुए कहा, "आरकॉम अपने इंडिया एंटरप्राइज और जीसीएक्स कारोबारों का मुद्रीकरण भी करेगा. आरकॉम की सहायक, ग्लोबल क्लाउड एक्सचेंज (जीसीएक्स), देश का सबसे बड़ा डाटा सेंटर है, जो डीएकेसी में 40 मेगावॉट क्षमता के साथ स्थित है. 4.5 लाख वर्ग फुट से अधिक निर्मित क्षेत्र और 6,000-रैक क्षमता के साथ, आईडीसी -5 एक हरा डेटा केंद्र है.

 

जीसीएक्स नए ईगल सब-सी नेटवर्क के लिए एक लैंडिंग स्टेशन भी स्थापित कर रहा है. जीसीएक्स द्वारा बनाया जा रहा नया सब-सी केबल 2020 की तीसरी तिमाही तक तैयार होने की उम्मीद है. आरकॉम के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि कंपनी को अपने सभी भारतीय और विदेशी उधारदाताओं से परिसंपत्तियों के मुद्रीकरण और समग्र ऋण संकल्प के लिए अनुमोदन प्राप्त हुआ है.

इसके अलावा कंपनी डीडीसी विकसित करने की भी योजना बना रही है. एचडीएफसी रियल्टी अध्ययन के मुताबिक, इस विकास परियोजना का मूल्यांकन 25,000 करोड़ रुपये से अधिक होने का अनुमान है. अंबानी ने कहा कि डीएसीसी के विकास के परिणामस्वरूप 75 नरीमन पॉइंट (मुंबई के मौजूदा व्यापार मुख्यालय) या 10 नए बांद्रा-कुर्ला परिसरों (एक योजनाबद्ध व्यावसायिक परिसर) के बराबर एक क्षेत्र तैयार किया जाएगा.

ये भी पढ़ें : Renault और Nissan ला रहे हैं कारों में ऐसी तकनीक, जिससे मोबाइल की नहीं पड़ेगी जरूरत

First published: 18 September 2018, 15:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी