Home » बिज़नेस » Recovery Continues In Sensex, Jumps 200 Points On last Trading Day
 

बाजार में रिकवरी जारी, 200 अंक की मजबूती के साथ बंद हुआ सेंसेक्स

अभिषेक पराशर | Updated on: 16 September 2016, 16:23 IST
QUICK PILL
  • पिछले हफ्ते कमजोर वैश्विक संकेतों और फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में बढ़ोतरी की आशंका से धाराशायी हुए बाजार में आज दूसरे दिन भी रिकवरी का दौर जारी है. पिछले हफ्ते कारोबार के आखिरी दिन बाजार में करीब 500 से अधिक अंकों की जबरदस्त गिरावट आई थी. हालांकि अब बाजार में खरीदारी का रुझान लौटता दिख रहा है.
  • शुक्रवार को सेंसेक्स करीब 100 से अधिक अंकों की मजबूती के साथ 28,520 पर खुला और दिन भर के कारोबार के दौरान यह 28,778.64 के स्तर को छूने में सफल रहा. पिछले हफ्ते ही सेंसेक्स 29,000 के स्तर को पार करने में सफल रहा था जो 17 महीनों की रिकॉर्ड ऊंचाई थी. 

पिछले हफ्ते कमजोर वैश्विक संकेतों और फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में बढ़ोतरी की आशंका से धाराशायी हुए बाजार में आज दूसरे दिन भी रिकवरी का दौर जारी है.

पिछले हफ्ते कारोबार के आखिरी दिन बाजार में करीब 500 से अधिक अंकों की जबरदस्त गिरावट आई थी. हालांकि अब बाजार में खरीदारी का रुझान लौटता दिख रहा है.

शुक्रवार को सेंसेक्स करीब 100 से अधिक अंकों की मजबूती के साथ 28,520 पर खुला और दिन भर के कारोबार के दौरान यह 28,778.64 के स्तर को छूने में सफल रहा. पिछले हफ्ते ही सेंसेक्स 29,000 के स्तर को पार करने में सफल रहा था जो 17 महीनों की रिकॉर्ड ऊंचाई थी. 

शुक्रवार को सेंसेक्स 186 अंक की मजबूती के साथ 28,599 पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी 0.43 फीसदी की मजबूती के साथ 37 अंक मजबूत होकर 8,779 .85 पर बंद हुआ.

सेंसेक्स में मारुति, एक्सिस बैंक,आईटीसी, इन्फोसिस, हीरो मोटोकॉर्प, अदानीपोर्ट्स, बजाज ऑटो, एचडीएफसी बैंक और टीसीएस के शेयरों में सबसे अधिक मजबूती देखने को मिली. वहीं सबसे अधिक नुकसान टाटा स्टील के शेयरों को उठाना पड़ा. टाटा स्टील के शेयरों में करीब 2 फीसदी से अधिक की गिरावट आई.

टाटा स्टील के अलावा आईसीआईसीआई, एशियन पेंटस, एचडीएफ सी, टाटा मोटर्स और पावर ग्रिड के शेयरों में बिकवाली देखने को मिली. वहीं निफ्टी में 32 शेयर जहां हरे निशान में बंद हुए जबकि 19 काउंटर लाल निशान में बंद हुए.

ऑटो और एफएमसीजी में खरीदारी

बीएसई सेंसेक्स में ऑटो इंडेक्स, एफएमसीजी, आईटी और ऑयल एंड गैस में खरीदारी का दौर जारी रहा. बीएसई ऑटो इंडेेक्स में करीब 128 अंक की मजबूती आई. सबसे अधिक चढ़ने वाले शेयरों में आयशर मोटर्स, मारुति और हीरो मोटोकॉर्प रहा.

वहीं एफएमसीजी इंडेक्स भी 108 अंक की मजबूती के साथ बंद हुआ. आईटी इंडेक्स में भी खरीदारी हुई जिसकी वजह से इंडेक्स 124 अंक मजबूत होकर बंद हुआ. इसके अलावा ऑयल एंड गैंस इंडेक्स 124 अंक की मजबूती के साथ बंद हुआ.

बीएसई सेंसेक्स में ऑटो इंडेक्स, एफएमसीजी, आईटी और ऑयल एंड गैस में खरीदारी का दौर जारी रहा.

ऑयल एंड गैस इंडेक्स में सबसे अधिक मजबूती ओआईएल, आईओसी, ओएनजीसी, बीपीसीएल और रिलायंस के शेयरों में दर्ज की गई.

बैंकिंग काउंटर में सपाट कारोबार रहा और अंत में यह मामूली 2 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ. सर्वाधिक नुकसान यस बैंक के काउंटर में हुआ. यस बैंक का शेयर करीब 5 फीसदी की कमजोरी के साथ 1168.35 रुपये पर बंद हुआ.

First published: 16 September 2016, 16:23 IST
 
अभिषेक पराशर @abhishekiimc

चीफ़ सब-एडिटर, कैच हिंदी. पीटीआई, बिज़नेस स्टैंडर्ड और इकॉनॉमिक टाइम्स में काम कर चुके हैं.

पिछली कहानी
अगली कहानी