Home » बिज़नेस » Regular trains will not run till mid august, railway issued order
 

मिड अगस्त तक नहीं चलेगी रेगुलर ट्रेनें, मिलेगा रिफंड, रेलवे ने जारी किया आदेश

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2020, 11:18 IST

Indian Railways : रेलवे ने मंगलवार को घोषणा की है कि 14 अप्रैल या उससे पहले रेगुलर यात्री ट्रेनों के लिए बुक की गई सभी ट्रेन टिकटों को रद्द कर दिया गया है. भारतीय रेलवे के आरक्षण नियमों के अनुसार जो यात्री यात्रा करने के इच्छुक हैं, वे सभी वर्गों और सभी ट्रेनों के लिए 120 दिन पहले तक टिकट बुक कर सकते हैं. अग्रिम आरक्षण (एआरपी) की अवधि ट्रेन के प्रस्थान के दिन से होती है. रेलवे बोर्ड ने 22 जून को एक आदेश में कहा "यह तय किया गया है कि रेगुलर टाइम पर चलने वाली ट्रेनों के लिए 14 अप्रैल को या उससे पहले बुक की गई सभी ट्रेन टिकटों को रद्द कर दिया जाना चाहिए और पूर्ण रिफंड यात्रियों को वापस किया जाना चाहिए."

नए आदेश के अनुसार जिन लोगों ने अगस्त मध्य तक यात्रा करने के लिए टिकट बुक किये हैं वह अब रेल मंत्रालय के ताजा फैसले के बाद स्वतः रद्द हो जायेंगे और बुक किए गए टिकटों का रिफंड मिलेगा. इससे पहले 14 मई को,रेलवे ने 30 जून तक की यात्रा के लिए बुक किए गए सभी नियमित ट्रेन टिकटों को रद्द कर दिया था और पूर्ण रिफंड वापसी फैसला किया था. वर्तमान में भारतीय रेलवे 12 मई से 15 जोड़ी स्पेशल एसी ट्रेनों का परिचालन कर रही है और 1 जून से 200 स्पेशल ट्रेनें चला रही हैं.


इंडियन रेलवे ने चीनी कंपनी से तोड़ा लगभग 500 करोड़ का कॉन्ट्रैक्ट, बताई ये बड़ी वजह

रेलवे ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के बीच 25 मार्च से सभी यात्री, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के संचालन को निलंबित कर दिया था. भारतीय रेलवे ने 25 मार्च से यात्री मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया है. रेलवे ने फंसे हुए प्रवासी कामगारों, छात्रों, तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के परिवहन के लिए 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया है और तब से यह 4,450 से अधिक श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर चुकी है, जिनमें 60 लाख से अधिक लोगों ने यात्रा की है.

बाबा रामदेव को बड़ा झटका, आयुष मंत्रालय ने COVID-19 की दवा कोरोनिल के विज्ञापन पर लगाई रोक

दिल्ली में पहली बार पेट्रोल से महंगा हुआ डीजल, लगातार 18वें दिन बढ़ोतरी के बाद जानिए कीमत

First published: 24 June 2020, 11:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी