Home » बिज़नेस » Reliance AGM 2020: Mukesh Ambani announces big, Google will invest 33,737 crores in Jio
 

Reliance AGM 2020: मुकेश अंबानी ने की बड़ी घोषणा, Google करेगी Jio में 33,737 करोड़ का निवेश

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 July 2020, 15:09 IST

Reliance Industries ने Jio Platforms में एक नए प्रमुख हितधारक की घोषणा की है. मुकेश अंबानी ने आज घोषणा की कि Google उसका नया रणनीतिक साझेदार होगा और कंपनी जियो में 7.7 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ 33,737 करोड़ का निवेश करेगी. इसके साथ ही जियो में शेयरधारकों द्वारा किया गया निवश 56 1,52,056 करोड़ हो गया है. मौजूदा कोविड संकट को देखते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज पहली बार वर्चुअल माध्यम से अपनी 43वीं एनुअल जनरल मीटिंग (एजीएम) कर रहा है. शेयरधारक ई-मतदान प्रक्रिया या इंस्टा पोल के माध्यम से एजीएम में भाग ले सकेंगे. उन्हें नए लॉन्च किए गए JioMeet वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है.

RIL के चेयरमैन ने मुकेश अंबानी ने AGM में कहा कि रिलायंस पहली ऐसी भारतीय कंपनी बन गई है जिसका मार्केट कैप 150 अरब डॉलर है. रिपोर्ट के अनुसार अंबानी सऊदी अरामको के साथ रिलायंस की 15 अरब डॉलर की डील के बारे में भी इस मीटिंग में जानकारी दे सकते हैं. अंबानी जिन अन्य बड़ी घोषणाओं का ऐलान कर सकते हैं, उनमें 5G इंटरनेट की लॉन्चिंग और जियो मार्ट शामिल है.


 

मुकेश अंबानी ने कहा हमने डिजिटल कनेक्टिविटी को आगे बढ़ाने के लिए मोबाइल ब्रॉडबैंड, JioFiber, Jio का एंटरप्राइज ब्रॉडबैंड, SME के लिए ब्रॉडबैंड, और Jio का नैरोबैंड इंटरनेट-ऑफ-थिंग्स (NBIoT) शुरू किया है. अंबानी ने कहा अगले तीन वर्षों में Jio आधा बिलियन मोबाइल ग्राहकों, एक बिलियन स्मार्ट सेंसर और 50 मिलियन घरेलू और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को जोड़ेगा.  

मुकेश अंबानी ने AGM में कहा Jio ने पूर्ण 5G डिजाइन को विकसित किया है. 5G स्पेक्ट्रम उपलब्ध होते ही यह ट्रायल के लिए तैयार हो जाएगा और अगले साल काम करना शुरू कर देगा.  रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी वर्तमान में दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. अंबानी ने कमाई के मामले में गूगल को-फाउंडर लेरी पेज को पीछे छोड़ दिया है. अंबानी की नेटवर्थ 2.17 अरब डॉलर बढ़कर 72.4 अरब डॉलर हो गई है. हालही में अंबानी ने वॉरेन बफेट की जगह पर 8वां स्थान हासिल किया था.

Gold Price today : सोना-चांदी की कीमतों में आयी गिरावट, जानिए, आज कहां, कितने हैं दाम

Google भारत में करेगा 75,000 करोड़ का निवेश, सीईओ सुंदर पिचाई ने की घोषणा

First published: 15 July 2020, 14:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी