Home » बिज़नेस » Reliance chairman mukesh ambani i not-indias most cash rich business man
 

मुकेश अंबानी को बड़ा झटका, नकद संपत्ति के मामले में चौथे स्थान पर लुढ़के

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 January 2019, 14:11 IST

कारोबारी दुनिया के दिग्गज मुकेश अंबानी अकूत संपत्ति के मालिक हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी नेट वर्थ 44.3 बिलियन डॉलर यानि लगभग 3 लाख करोड़ रुपये से भी अधिक है. इतना ही नहीं मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं और विश्व के अरबपतियों की लिस्ट में 12वें नंबर पर काबिज हैं. लेकिन अगर नकद संपत्ति की बात करें तो मुकेश अंबानी इस मामले में देश के दूसरे अरबपतियों से बहुत पीछे हैं. इस मामले में मुकेश अंबानी पहले- दूसरे नहीं बल्कि चौथे स्थान पर आते हैं.

 

नकद संपत्ति के मामले में विप्रो के अजीम प्रेमजी शीर्ष स्थान पर हैं. बीते तीन सालों से अजीम प्रेमजी ने मुकेश अंबानी को पीछे कर रखा है. तीन सालों में अजीम प्रेमजी ने 10,115 करोड़ रुपए की नकद आमदनी की है. अजीम प्रेमजी के अलावा भी कई और कारोबारी हैं जो मुकेश अंबानी से आगे है. वेदांता के अनिल अग्रवाल 9159 करोड़ की नकद कमाई के साथ दूसरे नंबर पर है जबकि एचसीएल टेक्नोलॉजी के शिव नाडर 6492 करोड़ के साथ तीसरे स्थान पर हैं. बीते तीन सालों में इन अरबपतियों ने इक्विटी डिवीडेंड और शेयर बायबैक के जरिए 20 हजार करोड़ से ज्यादा की कमाई की है.

मुकेश अंबानी चौथे नंबर पर

मुकेश अंबानी नकद कमाई के मामले में चौथे नंबर पर आते हैं. भले ही मुकेश अंबानी नकद दौलत के मामले में पीछे हों. लेकिन संपत्ति के मामले में देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन हैं. आंकड़े बताते हैं कि मुकेश अंबानी की संपत्ति भारत की कुल जीडीपी का 1.6 फीसदी है. इतना ही नहीं दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की कुल संपत्ति में मुकेश अंबानी की हिस्सेदारी 0.9 प्रतिशत है.

First published: 6 January 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी