Home » बिज़नेस » Reliance Communication's stops shifting DTH service BIG TV to Tata Sky, selling it to Veecon Media & Television Reliance
 

रिलायंस नहीं बंद करेगी अपनी डीटीएच सेवा, वीकॉन मीडिया से किया सौदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 November 2017, 18:22 IST

कर्ज से लदी रिलायंस कम्यूनिकेशंस ने सोमवार को कहा कि वो अब अपनी डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) सेवा बिग टीवी को वीकॉन मीडिया एंड टेलीविजन को बेचेगी. इसके साथ ही कंपनी ने अपने मौजूदा ग्राहकों को टाटा स्काई की सेवा लेने का आग्रह करना बंद कर दिया है और 20 नवंबर तक रिचार्ज कराने वाले ग्राहकों को 50 फीसदी कैशबैक दे रही है.

दरअसल, पिछली घोषणा के मुताबिक आगामी 18 नवंबर 2017 को रिलायंस बिग टीवी का डिजिटल लाइसेंस समाप्त हो रहा था और संबंधित प्राधिकरण द्वारा इसका नवीनीकरण नहीं कराया जाना था. बिग टीवी ने अपने ग्राहकों को इस संबंध में संदेश देना शुरू कर दिया था कि वे अपनी डीटीएच सेवा को जारी रखने के लिए टाटा स्काई से संपर्क करें.

टाटा स्काई के नंबर पर मिस कॉल देने के बाद बिग टीवी ग्राहकों को टाटा स्काई की तरफ से कॉल कर उन्हें केवल 199 रुपये प्रतिमाह के शुरुआती टैरिफ पर सेवाएं देने की पेशकश की गई थी. इसके लिए ग्राहकों को टाटा स्काई को बिग टीवी का सेटअप बॉक्स-रिमोट और 199 रुपये देने थे, और नया टाटा स्काई कनेक्शन लग जाता. इसमें एक माह का सब्सक्रिप्शन भी शामिल रहता और बिग टीवी का बैलेंस अपने आप टाटा के अकाउंट में आ जाता.

लेकिन सोमवार 7 नवंबर से बिग टीवी ने ग्राहकों को संदेश दिया कि खुशखबरी है, अब बिग टीवी की सेवाएं जारी रहेंगी और कॉल सेंटर सेवाएं फिर से बहाल कर दी गई हैं. 20 नवंबर तक 150 रुपये से ज्यादा का रिचार्ज कराने वाले ग्राहकों को कंपनी 50 फीसदी का कैशबैक भी दे रही है. हालांकि इस बीच बिग टीवी के तमाम ग्राहकों ने टाटा स्काई का कनेक्शन ले लिया.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक रिलायंस कम्यूनिकेशंस (RCom) द्वारा जारी एक बयान में बताया गया कि वीकॉम, "RBTV का 'जहां है जैसा है' के आधार पर व्यवसाय और समस्त हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा, जिसमें मौजूदा देनदारियां और आक्समिक देनदारियां शामिल होंगी." दोनों कंपनियों ने इसके लिए एक समझौता किया है. समझौते के तहत वीकॉन RBTV के 500 कर्मचारियों को बरकरार रखेगा.

बयान के मुताबिक, "खरीदार द्वारा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पास जरूरी बैंक गारंटी जमा किए जाने के बाद बिग टीवी का मौजूदा डीटीएच लाइसेंस रिन्यू (नवीनीकरण) कर दिया जाएगा." फिलहाल रिलायंस बिग टीवी के पास 12 लाख ग्राहक हैं.

First published: 7 November 2017, 18:22 IST
 
अगली कहानी