Home » बिज़नेस » Reliance Industries buys British toy retailer Hamleys for about Rs 620 cr
 

अब अंबानी का खिलौनों पर दांव, ब्रिटिश खिलौना रिटेलर हैमलेस 620 करोड़ में खरीदेगी

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 May 2019, 11:08 IST

 

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) ने ब्रिटिश खिलौना रिटेलर हैमलेस को लगभग 620 करोड़ रुपये में खरीदेगी. कंपनी ने एक बयान में इसकी जानकारी दी है. कंपनी ने बीएसई को अपने बयान में कहा ''रिलायंस ब्रांड्स, आरआईएल की सहायक कंपनी है और सी. बैनर इंटरनेशनल होल्डिंग्स, एक हॉन्गकॉन्ग सूचीबद्ध कंपनी ने आज रिलायंस ब्रांड्स के लिए हेमलेस ग्लोबल होल्डिंग्स के 100 प्रतिशत शेयर हासिल करने के लिए हस्ताक्षर किए हैं.

रिलायंस हैम्स के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी दर्शन मेहता ने कहा, ''आइकॉनिक हैमलेस ब्रांड के दुनिया भर में अधिग्रहण ने रिलायंस को वैश्विक खुदरा क्षेत्र में अग्रणी स्थान दिया है. वैश्विक स्तर पर हैमलेस के 18 देशों में 167 स्टोर हैं. आरआईएल का खुदरा व्यापार, जिसकी कोई अंतर्राष्ट्रीय उपस्थिति नहीं थी. उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार अकेले भारतीय खिलौना बाजार 10,000 करोड़ रुपये का है, जो पांच-सात वर्षों में दोगुना होने की उम्मीद है.

 

विशेषज्ञों का कहना है कि रिलायंस को देश में Hamleys के 88-स्टोर नेटवर्क के साथ एक फायदा होगा. यह संख्या अगले दो से तीन वर्षों में लगभग 200 दुकानों पर ले जाने की उम्मीद है. हेमलेस के वैश्विक व्यापार संचालन को बीते दिनों में नुकसान उठाना पड़ा है. 2015 में सी. बैनर इंटरनेशनल ने हेमलेस के लिए 153 मिलियन डॉलर का भुगतान किया था और तब से ऑनलाइन रिटेलरों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा के बीच खिलौना रिटेलर ने बिक्री और वैल्यूएशन में गिरावट देखी है. हैमलेस को पिछले साल अक्टूबर में ब्लॉक पर रखा गया था.

नोटों में पकड़ी गई बड़ी स्पेलिंग मिस्टेक, छपने के 7 महीने बाद चला गलती का पता

First published: 10 May 2019, 11:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी