Home » बिज़नेस » Reliance Industries increased market capitalization in 2019
 

2019 में Reliance इंडस्ट्रीज ने बाजार पूंजीकरण में किया इतना बड़ा इजाफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 January 2020, 14:52 IST

भारत के सबसे बड़े कारोबार समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने 2019 में अपने बाजार पूंजीकरण (market capitalization) में 2.49 ट्रिलियन रुपये का इजाफा किया. किस भी वर्ष में यह कंपनी की यह सबसे बड़ी वृद्धि थी. इससे पहले 2017 में कंपनी ने अपने पूंजीकरण में 2.3 ट्रिलियन रुपये जोड़े थे. 2019 में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज स्टॉक ने अपने बाजार पूंजीकरण में लगभग 1 ट्रिलियन रुपये जोड़े थे.

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने पिछले दो कैलेंडर वर्षों में अपने शेयरधारकों के धन में लगभग 4 ट्रिलियन रुपये जोड़े थे. सरकार द्वारा भारतीय कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती की घोषणा के बाद भारतीय शेयर बाजार के सेंटीमेंट में सुधार हुआ था. साल 2019 में बाजार के पूंजीकरण में लगभग 12 ट्रिलियन रुपये का इजाफा हुआ.

 

इसके विपरीत 2018 में भारत के कुल बाजार पूंजीकरण में 6.28 ट्रिलियन रुपये की गिरावट आई. क्योंकि बड़ी संख्या में शेयरों की बिक्री हुई. फिर भी भारतीय बाजारों ने इस साल दुनिया भर में कम ब्याज दरों के कारण बहुत अधिक लाभ अर्जित किया, जिसने निवेशकों को इक्विटी के लिए प्रेरित किया है. भारत के शेयर बाजार में बड़ी संख्या में कंपनियों की संख्या कम है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के बाद के अन्य टॉप गेनर्स में एचडीएफसी बैंक जैसे शेयर शामिल हैं, जिसमें 1.2 ट्रिलियन रुपये का फायदा हुआ, जबकि आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड (1.2 ट्रिलियन), भारती एयरटेल लिमिटेड (1.1 ट्रिलियन रुपये), टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड (1.08 ट्रिलियन रुपये) और बजाज फाइनेंस लिमिटेड ने (1.2 ट्रिलियन रुपये) का इजाफा किया.

नए साल में ट्रेन से सफर करना हुआ महंगा, यहां जानिए किस श्रेणी में कितना बढ़ा किराया

 

First published: 1 January 2020, 14:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी