Home » बिज़नेस » Reliance Industries launch Jio Payments Bank and its commercial operations start from 3rd april, the Reserve Bank of India said in a stateme
 

Reliance Jio का नया धमाका, Payment Bank किया लॉन्च

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 April 2018, 11:27 IST

टेलीकॉम सेक्टर में धमाल मचाने के बाद रिलायंस जियो ने अपना पेमेंट बैंक शुरू किया है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इसकी जानकारी अधिसूचना जारी की है. रिलायंस इंडस्ट्रीज सहित 11 आवेदकों को अगस्त 2015 में पेमेंट बैंक की खोलने लाइसेंस मिला था. जियो पेमेंट बैंक ने 3 अप्रैल 2018 से भुगतान बैंक के रूप में कार्य शुरू कर दिया है. आरबीआई ने कहा कि जियो पेमेंट बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) का ज्वाइंट वेंचर है. इसमें RIL की 70 फीसदी हिस्सेदारी है.

रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के अनुसार पेमेंट बैंक किसी भी कस्टमर का सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं और ग्राहक इस खाते में एक लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं. पेमेंट बैंक डेबिट कार्ड भी जारी कर सकते हैं. इसके अलावा पेमेंट बैंक के पास कस्टमर को अन्य फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स जैसे इंश्योरेंस, म्युचुअल फंड देने का भी ऑप्शन होगा .

ये भी पढ़ें - Jio Impact : 15 साल में पहली बार एयरटेल की कमाई में इतनी बड़ी गिरावट

छोटे व्यापारियों के लिए जियो का ये बैंकिंग सर्विसेस ज्यादा फायदेमंद होगा, क्योंकि इसके अंतर्गत 6 -8 कर्मचारियों वाले बिजनेस के लिए पेमेंट बैंक में सैलरी अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है. उम्मीद है कि जियो पेमेंट बैंक ग्राहकों को कई नए ऑफर्स भी दे सकता है. पेमेंट बैंक के जरिए मोबाइल बैंकिंग काफी आसान होगी और इसके लिए बैंक जाने के झंझट से भी निजात भी मिलेगा.  

जियो बैंक में ऐसे घर बैठे खुलवाएं खाता  

सबसे पहले जियो पेमेंट बैंक का ऐप इंस्टाल करें और अपने जियो नंबर के साथ साइनइन करें. दिए गए फॉर्मेट में अपना आधार नंबर डालें और अपने आधार कार्ड को लिंक करें. अगर एटीएम/डेबिट कार्ड की सुविधा चाहते हों तो अपना एड्रेस अपडेट करें. इसके बाद जियो के कस्टमर एग्जीक्यूटिव फिजिकल वेरफिकेशन और अंगूठे के निशान यानी ई-केवाईसी के लिए आपके घर पर आएंगे या आप जियो पेमेंट बैंक के अधिकृत सेंटर पर जाकर वेरिफिकेशन कर सकते हैं.

First published: 4 April 2018, 11:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी