Home » बिज़नेस » Reliance Infrastructure Limited wins bid for greenfield airport in Rajkot for ₹ 648 crore
 

अनिल अंबानी की रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर को मिला 648 करोड़ के इस ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का ठेका

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 March 2019, 11:32 IST

अनिल अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड को 648 करोड़ रुपये के गुजरात के राजकोट जिले के हीरासर में नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के निर्माण के लिए भारतीय एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (एएआई) से अनुबंध के लेटर ऑफ़ अवार्ड (LOA) मिल गया है. कंपनी ने इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (ईपीसी) अनुबंध के लिए मुख्य ठेकेदार के रूप में स्वतंत्र रूप से निविदा में भाग लिया था.

एक रिपोर्ट के अनुसार कार्य के दायरे में विस्तृत डिजाइनिंग, इंजीनियरिंग, खरीद और रनवे का निर्माण, बेसिक स्ट्रिप्स, टर्निंग पैड्स रिटेनिंग स्ट्रक्चर, फायर स्टेशन इसमें शामिल हैं. अवार्ड पर टिप्पणी करते हुए, रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर ईएंडसी के सीईओ अरुण गुप्ता ने कहा, "बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के निष्पादन में हमारी मजबूत साख बड़े पैमाने पर परिवहन और बिजली परियोजनाओं के सफल निष्पादन से पैदा होती है.

हीरासर हवाई अड्डे की परियोजना रिलायंस इंफ्रा लिमिटेड को और मजबूत करेगी. रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर ने अफ्कोन्स और एलएंडटी जैसे नौ योग्य बोलीदाताओं के बीच 92.2% का उच्चतम तकनीकी स्कोर के साथ यह हासिल किया.

हवाई अड्डे को पत्र जारी करने की तारीख से 30 महीने के भीतर पूरा किया जाना है. नए हवाई अड्डे का निर्माण अहमदाबाद और राजकोट को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग (NH-8B) के पास एक स्थान पर किया जा रहा है, जो मौजूदा राजकोट हवाई अड्डे से लगभग 36 किमी दूर है.

बयान में कहा गया है कि समय के साथ, प्रस्तावित नया हवाई अड्डा अहमदाबाद के स्पिलवर की जरूरतों को पूरा करेगा. इससे पहले देश के 5 बड़े एयरपोर्ट चलाने की जिम्मेदारी देश के चर्चित उद्योगपति गौतम अडानी की कंपनी अडानी समूह को मिली थी. इनमें लखनऊ, जयपुर, अहमदाबाद, मेंगलुरु और त्रिवेंद्रम शामिल थे.

इस साल पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हुई इतनी बढ़ोतरी, ये हैं आज के दाम

First published: 5 March 2019, 16:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी