Home » बिज़नेस » Reliance Jio 4G speed is fastest and Airtel/Vodafone/Idea slower, revealed TRAI data
 

ट्राईः रिलायंस जियो की 4G स्पीड सबसे तेज, पीछे छोड़ा एयरटेल और वोडाफोन को

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 January 2017, 19:24 IST

मुफ्त की चीजें हमेशा समझौता करने वाली नहीं होतीं. रिलायंस जियो को देखकर तो कम से कम यही कहा जा सकता है क्योंकि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के ताजा आंकड़े यही बताते हैं. ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर से अबतक रिलायंस जियो ने अपनी 4G सेवाओं में जबर्दस्त सुधार किया है और सबसे तेज 4G डाटा स्पीड देते हुए वोडाफोन और एयरटेल को पीछे छोड़ दिया है.

ट्राई के मुताबिक देश के टेलीकॉम ऑपरेटरों में रिलायंस जियो की 4G स्पीड सबसे तेज है. दिसंबर से जियो की स्पीड नाटकीय रूप से ऊपर उठी है. इससे पहले अक्तूबर 2016 में ट्राई द्वारा जारी आंकड़े बता रहे थे कि जियो की 4G स्पीड, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया जैसे टेलीकॉम ऑपरेटर्स की तुलना में सबसे धीमी थी.

खुशखबरीः 3G स्मार्टफोन पर भी चलेगा जियो सिम, रिलायंस लाएगा नया ऐप

ट्राई द्वारा जारी आंकड़े इसके स्पीड टेस्टिंग ऐप माई स्पीड पोर्टल से लिए जाते हैं. यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है और वेब यूजर्स भी इसे एक्सेस कर सकते हैं. जियो यूजर्स द्वारा स्लो स्पीड की शिकायतों के बाद यह उनके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है.

ट्राई के माई स्पीड पोर्टल में रिलायंस जियो ऑपरेटर चुनने के बाद इसकी स्पीड 9.92 एमबीपीएस दिखाई गई है. जबकि एयरटेल को 8.07 एमबीपीएस के साथ दूसरे नंबर और वोडाफोन को 7.53 एमबीपीएस के साथ तीसरे स्थान पर रखा गया है. 

फ्री नहीं है जियो हैप्पी न्यू ईयर ऑफर, चुकानी पड़ेगी डाटा रिचार्ज की कीमत

हालांकि अपलोड के मामले में जियो की स्पीड उतनी बेहतर नहीं है. अपलोडिंग के मामले में 4.09 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन पहले, आइडिया (3.9 एमबीपीएस) दूसरे, एयरटेल (3.31 एमबीपीएस) तीसरे और जियो (2.62) चौथे पायदान पर मौजूद है. यहां गौर फरमाने वाली बात यह है कि 31 दिसंबर 2016 को खत्म हुए जियो वेल्कम ऑफर की वैधता के साथ ही 4 जीबी स्पीड डाटा की सीमा को भी निर्धारित कर दिया गया है.

जहां 31 दिसंबर से पहले यूजर्स को रोजाना 4जीबी अनलिमिटेड स्पीड के साथ 4G डाटा दिया जाता था, 1 जनवरी से शुरू हैप्पी न्यू ईयर के ऑफर में इसे 1जीबी प्रतिदिन कर दिया गया है.

रिलायंस जियो ला सकती है 1000 रुपये में सस्ता 4G स्मार्टफोन

First published: 10 January 2017, 19:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी