Home » बिज़नेस » Reliance Jio and WhatsApp are working together to attract millions
 

WhatsApp और अंबानी का Jio करने जा रहे हैं अनोखा गठबंधन, ऐसे पहुंचेंगे घर-घर तक

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 December 2018, 15:12 IST
(Bloomberg)

फेसबुक Facebook और रिलायंस जियो Jio भारत में एक अनोखा गठबंधन बनाने की योजना बना रहे हैं. भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी अब अपने सस्ते जियो फोन में व्हाट्सएप को अपलोड कर करोड़ों लोगों तक पहुंचाने की योजना बना रहा है. इससे दोनों कंपनियों को फायदा होगा. एकतरफ व्हाट्सएप के साथ जियो फोन बिकेंगे दूसरी ओर व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वालों की संख्या भी बढ़ेगी.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार तकनीकी आउटसोर्सिंग कंपनी इंफोसिस लिमिटेड के तकनीकी निवेशक और सह-संस्थापक नंदन नीलेकणी ने कहा, "यह प्राकृतिक गठबंधन है क्योंकि यह रिलायंस जियो के माध्यम से लाखों नए ग्राहक व्हाट्सएप तक पहुंच पहुंचते हैं. भारत में पहले से ही 480 मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं. अमेरिका की तुलना में 75% अधिक और चीन के बाद दूसरा स्थान रखता है''.

फॉरेस्टर रिसर्च इंक के अनुसार, यह आंकड़ा 2022 तक 737 मिलियन तक बढ़ने का अनुमान है.
यू.एस. में संकट से जूझ रहा फेसबुक, एशिया में भी चुनौतियों का सामना कर रहा हैं. भारत में उभरते बाजारों के लिए एक न्यूनतम वेब प्रदान करने वाली इसकी नि: शुल्क मूल बातें, शुद्ध तटस्थता का उल्लंघन करने के लिए प्रतिबंधित थीं, जबकि व्हाट्सएप का इस्तेमाल नकली वीडियो और अफवाहों को प्रसारित करने के लिए किया गया. जिससे दर्जनों लिंचिंग हुई हैं.

देश पहले से ही व्हाट्सएप का सबसे बड़ा बाजार है, 200 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ - इतना महत्वपूर्ण है कि क्रिस डेनियल के मई में सीईओ बनने के बाद वह दो बार भारत का दौरा कर चुके हैं. माना जा रहा है कि सोशल नेटवर्क परिपक्व होने के कारण व्हाट्सएप फेसबुक की निचली लाइन के लिए और अधिक महत्वपूर्ण हो जाएगा. भारत में फेसबुक की हालिया गति समूह के रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी के साथ गठबंधन से जुड़ी है.

ये भी पढ़ें : अब देश में 89 फीसदी लोग कर रहे हैं LPG सिलेंडर का इस्तेमाल, इस वजह से हुई बढ़ोतरी

First published: 4 December 2018, 15:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी