Home » बिज़नेस » Reliance Jio answered TRAI, "our happy new year offer is not violating any existing norms & this is separate scheme"
 

खुशखबरीः रिलायंस जियो ने दिया ट्राई को जवाब, "शर्तों का उल्लंघन नहीं किया, अलग हैं ऑफर"

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 December 2016, 17:29 IST

रिलायंस जिओ यूजर्स के लिए यह साल दोनों हाथों में लड्डू वाला साबित हो रहा है. जहां जियो के मुफ्त ऑफर से प्रतिद्वंदी कंपनियों की नींद उड़ी हुई है, जियो ग्राहकों को खुशखबरी मिलने का सिलसिला जारी है. ग्राहकों का फ्री हैप्पी न्यू ईयर ऑफर 31 मार्च 2017 जारी रहेगा. 

बता दें कि पहले अटकलें लगाई जा रही थीं कि ट्राई की वजह से इस ऑफर को जनवरी 2017 में ही खत्म किया जा सकता है. लेकिन अब इस तरह की सभी अटकलें दूरी हो गई हैं क्योंकि मुकेश अंबानी की रिलायंस इंफोकॉम ने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के उस नोटिस का जवाब दे दिया है जिसमें कंपनी ने उसके फ्री ऑफर को लेकर सवाल किया था. इस जवाब में जिओ की तरफ से कहा गया है कि उसकी हालिया जारी की गई फ्री वॉयस और इंटरनेट डाटा सर्विस मौजूदा नियमों का उल्लंघन नहीं करती हैं.

अलविदा 2016: टेलीकॉम रिवोल्यूशन की दिशा में उठा बड़ा कदम

कुछ दिन पहले एयरटेल द्वारा टीडीसैट में जियो द्वारा दिए गए नए हैप्पी न्यू ईयर ऑफर को स्वीकृति देने के ट्राई के आदेश के खिलाफ याचिका दायर की गई. इसके बाद ट्राई से सवाल पूछा गया था.

ट्राई ने रिलायंस से पूछा था कि उसका हैप्पी न्यू ऑफर कंपनी के वेलकम ऑफर से किस तरह अलग है और ऑफर को मार्च तक करना क्यों न मौजूदा नियमनों का उल्लंघन माना जाए. इन नियमों के मुताबिक प्रचार के लिए किसी तरह की पेशकश की अवधि 90 दिन की हो सकती है. इस तरह से रिलायंस जिओ फ्री ऑफर वाली अवधि 4 दिसंबर को ही खत्म हो गई थी, जिसके बाद कंपनी ने नया “हैपी न्‍यू ईयर” ऑफर जारी कर दिया था.

रिलायंस जियो का मुफ्त ऑफर बंद कराने में जुटी एयरटेल

हैप्पी न्यू ईयर ऑफर के तहत जिओ ने अपने फ्री कॉल और डाटा ऑफर की अवधि बढ़ाकर 31 मार्च 2017 तक कर दी. जिओ से ट्राई ने इसी पर स्पष्टीकरण मांगा था. जिओ ने ट्राई को अपनी हैपी न्यू ईयर ऑफर के बारे में विस्तार से जानकारी भेजी है. इसमें बताया गया है कि उसका यह ऑफर शुरुआती ऑफर से किस तरह से अलग है साथ ही यह मार्केट खराब करने वाला भी नहीं.

मामले के जानकारों का कहना है कि अपने जवाब में जिओ ने कहा है कि उसका नया ऑफर पुराने ऑफर से इसलिए अलग है क्‍योंकि पिछले ऑफर के तहत जहां रोजाना 4 जीबी फ्री डाटा दिया जा रहा था वहीं नए ऑफर के तहत सिर्फ 1 जीबी डाटा ही दिया जा रहा है. डाटा लिमिट इससे पार होते ही इंटरनेट स्पीड 4जी से घटकर 128Kbps की हो जाती है. ऐसे में हैप्पी न्यू ऑफर में कंपनी ने इस लिमिट को 1 जीबी का रखा है. इसका मतलब ये हुआ एक दिन में 1 जीबी डाटा से ज्यादा इस्तेमाल करते ही स्पीड 128Kbps की हो जाएगी.

जानिए कौन सी कार कंपनी करती है सबसे ज्यादा झूठे दावे

लेकिन ग्राहक चाहें तो रिचार्ज करवाकर (पिछले ऑफर में यह नियम नहीं था) फिर से स्पीड बढ़वा सकते हैं. और अगर पुरान स्कीम से किसी भी मामले में नई स्कीम अलग है तो उसे दूसरी स्कीम ही माना जाता है.

First published: 30 December 2016, 17:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी