Home » बिज़नेस » Reliance jio becomes world's best selling feature phone: report
 

Reliance jio बना दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला फीचर फोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 May 2018, 15:13 IST

काउंटरपॉइंट रिसर्च की माने तो रिलायंस का 'जियो फोन 2018 की पहली तिमाही में 15% के साथ दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला फीचर फोन मॉडल बन गया है. वैश्विक फीचर फोन बाजार ने बीती तिमाही के दौरान सालाना 38 फीसदी की वृद्धि की है. इस रिपोर्ट के अनुसार एचएमडी ग्लोबल (नोकिया) फीसदी शेयर के साथ दूसरा सबसे बड़ा विक्रेता था, इसके बाद आईटेल (13फीसदी), सैमसंग (6फीसदी) और टेस्को (6फीसदी) का स्थान है. इस तिमाही में अकेले भारत ने कुल फीचर फोन शिपमेंट का लगभग 43 फीसदी योगदान दिया.

टॉप पांच फीचर फोन की सूची में अभी भी 2जी फीचर फोन का प्रभुत्व है. हालांकि इसके आने वाले समय में बदलने की संभावना है क्योंकि 4जी फीचर फोन बाजार अब बड़ी संख्या में उपलब्ध हैं और हालही नोकिया ने एचएमडी 3310 मॉडल का 4जी संस्करण 8810 मॉडल लांच किये.

 

काउंटरपॉइंट के शोध विश्लेषक शोभित श्रीवास्तव ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि अभी भी लगभग हर साल करीब 50 करोड़ फीचर फोन बेचे जाते हैं और ये दुनियाभर में लगभग दो बिलियन फीचर फोन उपयोगकर्ताओं की जरूरतों को पूरा करते रहते हैं.

रिलायंस जियो फोन ने 4 जी फीचर फोन की संभावनाओं का और भी विस्तार कर दिया है. काउंटरपॉइंट ने कहा कि 4जी फीचर फोन से फेसबुक, Google Assitant, गूगल मैप डिजिटल भुगतान जैसी सविधाएं मिलती हैं इसलिए इनकी मांग बढ़ती जा रही है.

ये भी पढ़ें : तूतीकोरिन विवाद: BJP-CONG ने चुनावी चंदे के लिए हजारों लोगों की जिंदगी दांव पर लगा दी

First published: 25 May 2018, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी