Home » बिज़नेस » Reliance Jio complaint against Bharti Airtel to TRAI for misleading free data tariff plans
 

एयरटेल के फ्री डाटा ऑफर के खिलाफ जियो ने की ट्राई से शिकायत

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 January 2017, 13:32 IST

रिलायंस जियो इंफोकॉम ने टेलीकॉम रेगुलेटर (ट्राई) से कहा है कि वो भारती एयरटेल के खिलाफ सबसे कड़ी कार्रवाई करते हुए उस पर सर्वाधिक जुर्माना लगाए, क्योंकि एयरटेल ने ग्राहकों को झूठे टैरिफ की जानकारी देकर नियमों का उल्लंघन किया है.

बीते 19 जनवरी को टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) को दी गई शिकायत में जियो ने भारती एयरटेल पर आरोप लगाया है कि उसने अपने हाल ही में लॉन्च किए गए टैरिफ प्लान्स में सभी नियम व शर्तों को छिपाया है. एयरटेल के दावे से उलट हकीकत में वह अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग या फ्री डाटा नहीं देती है.

बड़ी खबरः 30 जून तक बढ़ेगा रिलायंस जियो का ऑफर!

जियो ने ट्राई को भेजी पांच पन्नों की शिकायत में बताया है कि कैसे भारती एयरटेल इस टैरिफ प्लान्स के जरिये झूठी और भ्रामक जानकारी देकर ग्राहकों से भेदभाव कर रही है, जो कि ट्राई के नियमों का पूर्णतया उल्लंघन है.

इकोनॉमिक टाइम्स से बातचीत में एयरटेल के प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें ऐसी किसी शिकायत के बारे में जानकारी नहीं है और उनके सभी टैरिफ प्लान्स नियमों के अंतर्गत आते हैं.

वोडाफोन का 'जियो' धमाकाः 43 रुपये में लें 1 जीबी 4G डाटा

वैसे यह दोनों कंपनियां तमाम मुद्दों पर एक दूसरे की टांगें खींचने में जुटी हुई हैं. इनमें इंटरकनेक्शन प्वाइंट्स की संख्या, फ्री वॉयस एंड डाटा ऑफर्स जैसे तमाम मुद्दे शामिल हैं 

बता दें कि 4 जनवरी 2017 को भारती एयरटेल ने घोषणा की थी कि जो ग्राहक एयरटेल 4G अपनाएंगे उन्हें 12 महीनों के लिए 9,000 रुपये कीमत का मुफ्त डाटा मिलेगा. कंपनी ने कहा था कि प्रीपेड ग्राहकों को इस ऑफर को पाने के लिए मौजूदा पैक के अलावा 345 रुपये का एक ऐड-ऑन टैरिफ वॉउचर खरीदना होगा. 

हाईटेक सिक्योरिटी फीचर्स के साथ आया नया PAN Card, जानिए खूबियां

ग्राहक 3GB "मुफ्त" डाटा के साथ अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल्स पा सकेंगे. इस ऑफर को पाने के लिए शर्त केवल इतनी थी कि यह या तो 4G स्मार्टफोन वाले नए एयरटेल ग्राहकों को या फिर पुराने एयरटेल ग्राहक जो नए 4G हैंडसेट में अपग्रेड करते हैं, के लिए ही है.

जियो ने दावा किया कि ट्राई के खुद के आदेश के मुताबिक 'अनलिमिटेड' शब्द का प्रयोग करना ही गलत है और हकीकत में यह कॉल्स भी 'अनलिमिटेड' नहीं हैं. वास्तव में एयरटेल ने एक FUP (फेयर यूजेज पॉलिसी) लगा रखी है जिसके अंतर्गत ग्राहकों को 300 मिनट प्रति दिन या फिर 1,200 मिनट प्रति सप्ताह (जो भी पहले हो) की ही छूट मिलेगा और इसके बाद कॉलिंग होने पर 30 पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्क वसूला जाएगा.

एयरटेलः टेलीकॉम सेक्टर को बर्बाद कर रहा है रिलायंस जियो

जियो ने कहा कि एयरटेल ने अपने विज्ञापनों में इस तरह की किसी सीमाओं (लिमिटेशंस) का जिक्र नहीं किया है. जियो ने दावा किया कि एयरटेल ने 3GB 'मुफ्त' डाटा को भी गलत ढंग से प्रस्तुत किया है क्योंकि इसके लिए ग्राहकों को सबसे पहले 345 रुपये चुकाने होंगे.

इसके अलावा एयरटेल ने 9,000 रुपये कीमत के मुफ्त डाटा की बात की है वो भी गलत है क्योंकि एयरटेल खुद 28 दिन की वैधता वाला 3GB डाटा पैक 450 रुपये में दे रही है और 12 माह के लिए इसे लेने पर यह 5,400 रुपये का ही पड़ेगा. इसका मतलब यहां पर भी एयरटेल ने झूठा दावा किया है.

रिलायंस जियो लाने वाला है 1,500 रुपये से कम का VoLTE फोन!

जबकि ट्राई का निर्देश है कि ग्राहकों को भ्रमित करने की संभावना वाले किसी भी टैरिफ प्लान को न तो पेश करना चाहिए, न ही प्रस्तावित करना चाहिए और न ही मार्केटिंग करनी चाहिए.

जियो ने एयरटेल के इस ऑफर को अपने ग्राहकों के बीच भेदभाव करने वाला भी बताया है क्योंकि यह ऑफर मौजूदा 4G हैंडसेट वाले ग्राहकों के लिए नहीं है, जो टेलीकॉम टैरिफ ऑर्डर 1999 का स्पष्ट उल्लंघन है, जिसमें यह साफ कहा गया था कि कोई भी टेलीकॉम ऑपरेटर अपने ग्राहकों के बीच किसी तरह का कोई भेदभाव नहीं करेगा.

ट्राईः रिलायंस जियो की 4G स्पीड सबसे तेज, पीछे छोड़ा एयरटेल और वोडाफोन को

अब देखने वाली बात यह है कि एयरटेल इस संबंध में ट्राई को क्या जवाब देता है और ट्राई क्या कार्रवाई करता है?

First published: 28 January 2017, 13:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी