Home » बिज़नेस » Reliance Jio completes one year of launching, RIL Chairman Mukesh Ambani thanks employees & customers
 

Reliance Jio ने साबित किया कि हिंदुस्तानी एडवांस्ड टेक्नोलॉजी अपनाने को तैयार हैं

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 September 2017, 21:39 IST

Reliance Jio की लॉन्चिंग को 5 सितंबर यानी मंगलवार को एक साल पूरा हो गया. इस मौके पर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा कि Reliance Jio ने इस भ्रम को तोड़ दिया है कि भारत एडवांस्ड टेक्नोलॉजी को अपनाने के लिए तैयार नहीं है.

Jio के वाणिज्यिक सेवाओं के 5 सितंबर को एक साल पूरा होने के बाद कंपनी के कर्मचारियों को लिखे खत में अंबानी ने कहा, "पिछले एक साल में हमने कई रिकॉर्ड तोड़े हैं, भारत में भी और दुनिया में भी. लेकिन जो मुझे सबसे बड़ी निजी संतुष्टि है, वह यह कि यह भ्रम टूट गया है कि भारत एडवांस्ड टेक्नोलॉजी को अपनाने के लिए तैयार नहीं है."

Reliance Jio आरआईएल की पूर्ण स्वामित्व वाली सहयोगी कंपनी है. अंबानी ने कहा, "चुनौती न सिर्फ एक नई टेक्नोलॉजी को लॉन्च करने की है, बल्कि वास्तविक समय में इसे देश भर में संचालित करने की भी थी."

 

सूत्रों के मुताबिक, देश में मोबाइल डाटा का उपभोग 20 करोड़ GB प्रति माह से बढ़कर 150 करोड़ GB प्रति माह हो चुका है. उद्योग सूत्रों के मुताबिक, इनमें Jio के ग्राहक 100 करोड़ GB प्रति माह से ज्यादा डाटा का उपभोग करते हैं.

सूत्र ने कहा, "Jio पर बाकी सभी दूरसंचार कंपनियों से पांच गुणा ज्यादा डाटा की खपत होती है." Jio ने बीते 21 जुलाई को घोषणा की थी कि उसने महज 170 दिन में 10 करोड़ से ज्यादा ग्राहक जोड़े हैं. औसतन Jio ने हरेक दिन प्रति सेकेंड सात ग्राहक जोड़े.

अपने कर्मचारियों और उनके परिवारवालों का धन्यवाद करते हुए अंबानी ने कहा, "आपके प्रयासों से डिजिटल इंडिया एक हकीकत बना है, इससे देश की अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक असर पड़ा है."

कंपनी ने 21 जुलाई को Jio Phone की घोषणा की थी, जो 1,500 रुपये जमा करने पर मुफ्त मिलेगा. यह 1,500 रुपये सिक्योरिटी डिपॉजिट के रूप में लिए जाएंगे और तीन साल बाद फोन लौटाने पर वापस कर दिए जाएंगे.

First published: 6 September 2017, 21:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी