Home » बिज़नेस » Reliance Jio download speed on the top: TRAI
 

साल के अंत में JIO यूजर्स के लिए आई बड़ी खुशखबरी, कंपनी ने फिर मचाया धमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 December 2018, 14:10 IST

Reliance Jio लगातार अपने शानदार ऑफर लांच कर यूजर्स को खुशखबरी देती है तो अपने विरोधियों को चौंकाती भी है. रिपोर्ट्स के अनुसार रिलायंस जियो सबसे आधुनिक टेक्नोलॉजी से यूजर्स को रु-ब-रु कराती है और इसका सीधा लाभ उपभोक्ताओं को मिलता है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने नवंबर महीने के आंकड़े जारी किए हैं जिसमें जियो 4G की रफ्तार डाउनलोड के मामले में सबसे तेज बताई गई है. यानि जियो यूज़र्स अपने पसंद के वीडियो, मूवी या अन्य डॉक्यूमेंट सबसे तेज गति से डाउनलोड कर  पाते हैं.

हालांकि TRAI द्वारा निकाले गए चार्ट में जियो के नेटवर्क परफॉरमेंस में थोड़ी गिरावट आई और उसकी औसत रफ्तार 20.3 मेगाबिट प्रति सेकेंड (MBPS) दर्ज की गई है. अक्टूबर में जियो की औसत डाउनलोड रफ्तार 22.3 एमबीपीएस रही थी.

AirTel के 4G नेटवर्क में सुधार

TRAI के माईस्पीड पोर्टल पर जारी आंकड़ों के अनुसार नवंबर में एयरटेल के 4G नेटवर्क कनेक्टिविटी थोड़ा सुधार देखने को मिला है और यह अक्टूबर के 9.5 MBPS था लेकिन नवंबर इसमें सुधार देखा गया और यह 9.7 एमबीपीएस हो गया.

हाल ही में आइडिया सेल्युलर और वोडाफोन ने अपने कारोबार का मर्ज किया है. अब दोनों टेलीकॉम कंपनियां वोडाफोन आइडिया के नाम से परिचालन करती हैं, लेकिन TRAI ने दोनों के नेटवर्क के प्रदर्शन के आंकड़े अलग-अलग दिए है.

अपलोड में आइडिया अव्वल

वोडाफोन के नेटवर्क पर 4G डाउनलोड रफ्तार मामूली सुधार के साथ 6.8 MBPS रही है जो अक्टूबर में 6.6 एमबीपीएस थी. जबकि आइडिया नेटवर्क पर यह 6.4 से घटकर 6.2 एमबीपीएस रह गई है. हालांकि, 4G अपलोड रफ्तार के मामले में आइडिया शीर्ष पर बनी हुई है. नवंबर में आइडिया के नेटवर्क पर अपलोड रफ्तार 5.6 एमबीपीएस रही.

First published: 21 December 2018, 14:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी