Home » बिज़नेस » Reliance Jio DTH service may launch soon & could offer free 6 months subscription of all TV channels
 

Reliance Jio DTH: शुरुआती छह माह सभी के लिए मुफ्त टीवी चैनल देखने की सुविधा!

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 April 2017, 17:35 IST

टेलीकॉम बाजार में मुफ्त सेवाएं देकर पहले ही Reliance Jio ने प्रतिस्पर्धी कंपनियों को तगड़ी चुनौती दी थी. अब खबरें हैं कि Jio जल्द ही DTH (डायरेक्ट टू होम) सेवा में भी प्रवेश करने जा रही है और अपने ग्राहकों को शुरुआती छह माह तक सभी टीवी चैनल मुफ्त देखने का मौका देगी.

रिपोर्ट के मुताबिक Reliance अपने Jio IPTV DTH सेट-टॉप बॉक्स को बहुत जल्द ही लॉन्च करने वाली है. अभी कुछ वक्त पहले ही इसके सेट-टॉप बॉक्स और एंटिना की तस्वीरें भी सामने आई थीं.

अब माना जा रहा है कि Reliance अपनी यह सेवा इस माह यानी अप्रैल में ही लॉन्च कर सकती है. Reliance Jio 4G मोबाइल सेवा की ही तरह यह सेवा अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में काफी सस्ती होगी और संभावना जताई जा रही है कि शुरुआती माह में कंपनी यह सेवा मुफ्त में देगी.

लीक तस्वीरों की मानें तो एक नीले रंग के रिटेल बॉक्स में यह सेट-टॉप बॉक्स आएगा और इस पर Jio का लोगो लगा है. RJ-45 इदरनेट पोर्ट के साथ आने वाली यह डिवाइस ब्रॉडबैंड को STB (बॉक्स) से कनेक्ट करने की सुविधा देगी.

 

इसके परिणामस्वरूप यूजर्स अपने टेलीविजन में ही इंटरनेट का भी मजा ले सकेंगे. Jio DTH सर्विस के टैरिफ प्लान अभी सामने आने हैं. यह डिवाइस स्टैंडर्ड केबल कनेक्टर, HDMI, USB और ऑडियो-वीडियो आउटपुट पोर्ट से भी लैस है.

कहा जा रहा है कि Jio DTH सेवा से ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ें, इसके लिए शुरुआती 6 माह तक कंपनी इसकी मुफ्त सेवा दे सकती है. यह सेट-टॉप बॉक्स स्मार्ट टेलीविजन, फास्ट इंटरनेट, ऑनलाइन गेम्स, इंटरनेट ब्राउजिंग, लाइव टीवी स्ट्रीमिंग और वॉयस कंट्रोल जैसी सुविधाएं भी देगी.

गौरतलब है कि बीते साल Jio Preview Offer के बाद सितंबर 2016 से Reliance ने अपनी Jio 4G मोबाइल सर्विसेज लॉन्च कर दी थीं. पहले 31 दिसंबर और फिर इसके बाद 31 मार्च तक मुफ्त सेवाएं देने के बाद अब कंपनी ने जून तक Summer Surprise Offer की घोषणा कर दी है.

Reliance Jio के टेलीकॉम बाजार में आने के बाद इस पर पहले से कब्जा जमाए बैठी टॉप तीन कंपनियों के मुनाफे पर भारी प्रभाव पड़ा और जियो से जुड़ते उनके ग्राहकों को रोकने के लिए इन्हें बहुत कम दामों में ज्यादा सेवाएं देनी पड़ रही हैं.

First published: 5 April 2017, 17:35 IST
 
अगली कहानी