Home » बिज़नेस » Reliance Jio free 4G feature phone destroyed basic mobile market of India, Nokia, Samsung, LG, Micromax, Lava, Intex, Airtel, Vodafone, Idea
 

Black Friday: Reliance Jio की एक घोषणा और देसी मोबाइल बाजार हुआ बर्बाद

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 21 July 2017, 14:02 IST

भारत के टेलीकॉम इतिहास में शुक्रवार 21 जुलाई का दिन Black Friday के नाम से जाना जाएगा. इसका कारण यह कि जहां Reliance Jio ने अपने मुफ्त 4G फीचर फोन की घोषणा से देश में एक बार फिर से मोबाइल क्रांति की दिशा में अनोखा कदम बढ़ा दिया, वहीं इसके परिणामस्वरूप बेसिक-फीचर फोन निर्माता कंपनियों का धंधा तकरीबन बंद ही हो गया.

दरअसल Reliance Industries के मुखिया मुकेश अंबानी के मुताबिक देश में 4G नेटवर्क आने के बावजूद अभी भी 50 करोड़ मोबाइल यूजर्स ऐसे हैं जो बेसिक या फीचर फोन यानी 2G-3G डिवाइस ही रखते हैं. पिछले साल सितंबर में Jio 4G सेवाओं के मुफ्त में लॉन्च करने की घोषणा के साथ ही कंपनी ने बहुत कम वक्त में रिकॉर्ड बनाते हुए देशभर के 10 करोड़ 4G स्मार्टफोन यूजर्स को अपने साथ जोड़ लिया.

हालांकि यहां पर कंपनी के सामने खुद को देश का नंबर वन टेलीकॉम ऑपरेटर बनाने में चुनौती थी क्योंकि पहले पायदान की कंपनी यूजर्स के मामले में Airtel इससे काफी आगे है और Jio से अलग इनके नेटवर्क पर 2G, 3G फोन यूजर्स भी जुड़े हुए हैं.

 

हालांकि यहां पर कंपनी के सामने खुद को देश का नंबर वन टेलीकॉम ऑपरेटर बनाने में चुनौती थी क्योंकि पहले पायदान की कंपनी यूजर्स के मामले में Airtel इससे काफी आगे है और Jio से अलग इनके नेटवर्क पर 2G, 3G फोन यूजर्स भी जुड़े हुए हैं.

लेकिन खुद को देश का न केवल नंबर वन टेलीकॉम ऑपरेटर बनाने बल्कि अन्य टेलीकॉम कंपनियों की तुलना में बहुत ज्यादा आगे जाने के लिए कंपनी ने अब दूसरी कंपनियों के लिहाज से बहुत बड़ा और खतरनाक कदम उठा दिया. तीन साल के लिए 1,500 रुपये के सिक्योरिटी डिपॉजिट के साथ कंपनी अपने 4G फीचर फोन को मुफ्त में दे रही है और इस फोन के ग्राहकों को 153 रुपये प्रतिमाह में अनलिमिटेड मुफ्त कॉलिंग-डाटा और सुविधाएं दी जाएंगी.

 

एक तो मुफ्त फोन और दूसरा इतना सस्ता टैरिफ, यानी देश के बाकी बेसिक फोन यूजर्स के लिए यह सोने पर सुहागा जैसा सौदा है. देसी ग्राहकों के खरीदारी पैटर्न पर नजर डालें तो पता चलेगा कि यह फोन हाथों-हाथ बिकेगा. या फिर कह सकते हैं कि पिछले साल की तरह एक बार फिर से Reliance Digital स्टोर्स के बाहर फोन खरीदने वाले यूजर्स की लंबी कतारें लगने लगेंगी.

वहीं, अन्य टेलीकॉम कंपनियों और बेसिक फोन बनाने वाली कंपनियों के लिए यह बुरी खबर है क्योंकि मुफ्त में 4G फीचर फोन के साथ करीब डेढ़ सौ रुपये प्रतिमाह में असीमित कॉल्स-डाटा मिलने का मतलब है कि देश के ऐसे 50 करोड़ यूजर्स में ज्यादातर कंपनी से जुड़ जाएंगे और इसका नतीजा यह होगा कि टेलीकॉम-मोबाइल निर्माता कंपनियों को जमकर नुकसान होगा.

 

इसके अलावा बाजार में इस वक्त मौजूद सभी बेसिक फोन अब डब्बा बन जाएंगे. मोबाइल रिटेलर्स, ई-कॉमर्स कंपनियों आदि के पास पड़ा स्टॉक अब कबाड़ बन जाएगा. इससे सबसे ज्यादा नुकसान Micromax, Intex, Lava, Spice, iball, Nokia, Samsung, LG, Panasonic जैसी कंपनियों को होगा, जिनके 2G-3G फीचर फोन Reliance की इस घोषणा के बाद से बेकार हो गए हैं.

वहीं, देश के दिग्गज टेलीकॉम ऑपरेटर्स यानी Airtel, Vodafone, Idea, BSNL, RComn, Aircel आदि कंपनियों के भी ग्राहक अब काफी तेजी से टूटकर Jio से जुड़ेंगे और इन कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ेगा.

First published: 21 July 2017, 14:02 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी