Home » बिज़नेस » Reliance Jio may cross 100 million subscribers base by 31 march 2017, says rating agency
 

'मार्च 2017 तक रिलायंस जियो बना सकता है 10 करोड़ ग्राहक'

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 December 2016, 18:54 IST

मुफ्त अनलिमिटेड कॉलिंग-4G इंटरनेट डाटा-एसएमएस की सुविधा देने वाली रिलायंस जियो ने अपनी लॉन्चिंग से पहले ही धमाका कर दिया था. बेहद कम वक्त में 5 करोड़ ग्राहकों का आंकड़ा पूरा करने वाली जियो के बारे में अब कहा जा रहा है कि मार्च 2017 तक यह 10 करोड़ ग्राहकों तक अपनी पहुंच बना सकती है.

फिच रेटिंग द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्च 2017 तक रिलायंस जियो के सब्सक्राइबर्स की संख्या 10 करोड़ पहुंच सकती है. फिच रेटिंग के निदेशक नितिन सोनी के मुताबिक, "हमारा मानना है कि जियो ने मुफ्त वॉयस और डाटा सेवाएं देकर बेहद सटीक रणनीति अपनाई है. आज उनके ग्राहकों की संख्या 5.2 से लेकर 5.5 करोड़ के बीच है और मार्च 2017 के अंत तक यह 10 करोड़ हो सकती है. लेकिन हमें ध्यान रखना होगा कि यह सेवाएं मुफ्त हैं."

जियो से जंगः मुफ्त रोमिंग के साथ एयरटेल ने पेश किए दो और ऑफर

उन्होंने आगे कहा, "जब तक यह मुफ्त सेवाएं हैं तब तक एयरटेल या आइडिया का ग्राहक भी मुफ्त में जिय सिम का इस्तेमाल करेगा. लेकिन जब 1 अप्रैल 2017 से जियो शुल्क वसूलने लगेगी तो कई ग्राहक उससे दूर हो जाएंगे. इससे जियो के ग्राहकों में 5 से 10 फीसदी की कमी आ सकती है."

केवल 83 दिनों में ही 5 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स जोड़ने वाली रिलायंस जियो की आधिकारिक लॉन्चिंग को करीब साढ़े तीन माह का वक्त हुआ है. फिलहाल कंपनी का दावा है कि इसके ग्राहकों की संख्या 5.2 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है. 

कभी खत्म न होंगी बातेंः जियो से जंग में एयरसेल की 14 रुपये में अनलिमिटेड कॉलिंग

दिसंबर 2015 में रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा जियो टेलीकॉम सर्विस की अनौपचारिक लॉन्चिंग की घोषणा के बाद इसका प्रीव्यू ऑफर पेश किया गया. इसमें जियो की सभी 4जी सेवाएं मुफ्त में अनलिमिटेड इस्तेमाल की छूट थी. हालांकि यह सेवाएं रिलायंस के कर्मचारियों के लिए ही थीं. फिर बाद में रिलायंस जियो ने 5 सितंबर को इसकी लॉन्चिंग के साथ ही इस ऑफर को वेल्कम ऑफर में तब्दील कर दिया और औसतन प्रतिदिन 6 लाख उपभोक्ताओं को जोड़ा.

ट्राई के नियम के चलते 3 दिसंबर 2016 को इस स्कीम का नाम बदलकर हैप्पी न्यू ईयर ऑफर कर दिया गया और 31 मार्च तक जियो की सभी सेवाओं को मुफ्त में इस्तेमाल करने की छूट दे दी गई.

जियो से जंग में वोडाफोन ने शुरू किया 'डबल डाटा' ऑफर

मौजूदा जियो हैप्पी न्यू ईयर ऑफर के अंतर्गत यूजर को मुफ्त अनलिमिटेड वॉयस-वीडियो कॉलिंग, एसएमएस, रोमिंग, जियो ऐप्स एक्सेस और रोजाना 1 जीबी एफयूपी 4G डाटा और फिर अनलिमिटेड स्लो स्पीड डाटा दिया जा रहा है.

First published: 23 December 2016, 18:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी