Home » बिज़नेस » Reliance Jio may disrupt smartphone market by launching 4G VoLTE feature phone under Rs. 1500
 

रिलायंस जियो लाने वाला है 1,500 रुपये से कम का VoLTE फोन!

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 January 2017, 14:05 IST
(फाइल फोटो)

उम्मीद जताई जा रही है कि रिलायंस जियो इंफोकॉम कम कीमत में मुफ्त कॉलिंग की सुविधा देकर 4G VoLTE फीचर फोन पेश करके भारतीय स्मार्टफोन बाजार में खलबली मचा सकती है. इससे पहले टेलीकॉम सेक्टर में भी रिलायंस जियो उथल-पुथल मचा ही चुकी है, जिसके झटकों से अभी तक दिग्गज टेलीकॉम कंपनियां उबर नहीं पाई हैं.

विश्लेषकों की मानें तो इस साल की पहली तिमाही (मार्च तक) में रिलायंस जियो 999 और 1,500 रुपये की कीमत वाले सस्ते और 4G VoLTE सपोर्टेड फीचर फोन पेश कर सकती है और जाहिर है इसे खरीदने वालों की तादाद बहुत ज्यादा होगी. मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी का यह कदम भारतीय स्मार्टफोन बाजार को हिलाकर रख देगा.

शाओमी Mi 6: अब तक का सबसे तेज स्मार्टफोन होने का दावा

इकोनॉमिक टाइम्स को साइबरमीडिया रिसर्च के प्रमुख विश्लेषक फैजल कावूसा ने बताया, "अगर VoLTE फीचर फोन बाजार में आ जाते हैं तो लोगों के सामने स्मार्टफोन खरीदने के पीछे की प्रमुख वजह खत्म हो जाएगी और लोग फीचर फोन से स्मार्टफोन में अपग्रेड करने की बजाए VoLTE फीचर फोन खरीदेंगे. जाहिर है यह स्मार्टफोन बाजार के लिए काफी चुनौतीपूर्ण वक्त होगा जिससे 2017 में इनकी फ्लैट ग्रोथ ही हो सकेगी."

संभवता जियो के VoLTE फीचर फोनों में रीयर और फ्रंट फेसिंग कैमरा के साथ जियो चैट, लाइव टीवी और वीडियो ऑन डिमांड जैसे बंडल्ड ऐप हो सकते हैं. रिलायंस कंपनी इनमें जियो मनी वॉलेट जैसी डिजिटल वॉलेट सेवा भी दे सकती है.

दो रैम-स्टोरेज वैरिएंट्स में जल्द आएगा हुआवे का ऑनर 6X

विश्लेषकों ने कहा कि जब जियो के VoLTE फीचर फोन बाजार में अपना प्रभाव दिखाएंगे तो इस साल भारत के स्मार्टफोन बाजार को व्यवसाय में कमी का सामना करना पड़ सकता है.

First published: 12 January 2017, 14:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी