Home » बिज़नेस » Reliance Jio new Summer Surprise Offer for Prime Users, a big challenge for rival telcom operators i.e. Airtel, Vodafone, Idea
 

Reliance Jio के Summer Surprise से टेलीकॉम कंपनियों की बढ़ीं मुश्किलें

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 1 April 2017, 15:00 IST

देश की टेलीकॉम कंपनियों को एक बार फिर से Reliance Jio ने मुश्किल में डाल दिया है. 31 मार्च 2017 को समाप्त होने वाली Jio Prime मेंबरशिप की समयसीमा 15 दिन बढ़ाने के साथ ही Summer Surprise Offer के चलते बाकी कंपनियां अब इस उधेड़बुन में पड़ गई हैं कि क्या करें और दूर होते अपने ग्राहकों को कैसे रोकें.

दरअसल Reliance Jio Prime की घोषणा के बाद से Airtel, Vodafone, Idea समेत अन्य टेलीकॉम कंपनियों ने इससे मिलते-जुलते प्लान पेश किए और अपने ग्राहकों को रोके रखने की कोशिश में जुट गए.

चूंकि Jio Prime सब्सक्रिप्शन लेने की समयसीमा 31 मार्च 2017 तक थी, इसलिए इन कंपनियों के सामने यही तारीख एक चुनौती थी और कैसे भी करके इन्होंने नए-नए प्लान पेश करके ग्राहकों को बरकरार रखने की जी-तोड़ कोशिश की.

उद्योग से जुड़े लोगों की मानें तो यह कंपनियां अपने ग्राहकों को दूर जाने से रोकने में काफी हद तक सफल भी रहीं. हालांकि इन्हें आपेक्षित रूप से नए ग्राहक नहीं मिले.

 

लेकिन अब जब 1 अप्रैल 2017 को इन कंपनियों ने चैन की सांस लेने के बारे में सोचा था, तो Reliance Jio ने 31 मार्च 2017 की रात को इसकी मेंबरशिप लेने की अंतिम तिथि 15 दिन बढ़ाने के साथ ही Jio Summer Surprise Offer की घोषणा कर दी.

अब Jio Summer Surprise Offer वाकई ग्राहकों के लिए ही नहीं बल्कि देश के बाकी टेलीकॉम ऑपरेटर्स के लिए भी एक बड़ा सरप्राइज है. यह कंपनियां अब एक माह के रिचार्ज में तीन माह के लिए लिए मुफ्त सेवाएं देने के ऑफर का क्या तोड़ निकालेंगी, देखने वाली बात होगी.

हालांकि बाकी टेलीकॉम कंपनियों की मजबूरी है कि वे जल्द से जल्द इसका तोड़ निकालें क्योंकि अब उनके पास केवल 15 दिनों का ही वक्त बचा है.

First published: 1 April 2017, 15:00 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी