Home » बिज़नेस » Reliance Jio Phone delivery delayed for second week of September as huge demand
 

Jio Phone की डिलीवरी में होगी देरी, जानिए क्या है कारण

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 September 2017, 18:54 IST

बीते 24 अगस्त से Reliance ने अपने 'मुफ्त' के 4G फीचर फोन Jio Phone की प्री-बुकिंग शुरू की थी. लेकिन शुरुआत में ही अचानक भारी संख्या में यूजर्स के ऑनलाइन आ जाने से कंपनी का सर्वर डाउन हो गया और प्री-बुकिंग थम गई. हालांकि बाद में यह प्रक्रिया शुरू की गई लेकिन बाद में इसे फिर से रोक दिया गया.

कहा जा रहा है कि प्री-बुकिंग रोकने के पीछे की प्रमुख वजह उम्मीद से ज्यादा ऑर्डर मिलना था. Reliance Jio ने बाद में घोषणा की कि उसे Jio Phone के लाखों ऑर्डर मिल चुके हैं. हालांकि कंपनी ने कितने लोगों ने Jio Phone की प्री बुकिंग कराई, इसकी सटीक संख्या की घोषणा नहीं की. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी को 30-40 लाख हैंडसेट्स की प्री-बुकिंग मिली है.

जाहिर है जिन यूजर्स ने Jio Phone की प्री बुकिंग कराई थी, उन्हें सितंबर के पहले सप्ताह में इस फोन की डिलीवरी देने का वादा किया गया था. अब जब सितंबर शुरू हो चुका है, Jio Phone की डिलीवरी का इंतजार करने वालों के लिए थोड़ी बुरी खबर आई है.

बता दें कि फिलहाल Reliance Jio ने इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी. लेकिन इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि Jio Phone की डिलीवरी सितंबर से शुरू कर दी जाएगी. 21 जुलाई को इस फोन की लॉन्चिंग के दौरान ही कंपनी के मुखिया मुकेश अंबानी ने घोषणा की थी कि सितंबर पहले सप्ताह से फोन की डिलीवरी शुरू कर दी जाएगी.

लेकिन अब स्थिति दूसरी नजर आ रही है. ताजा जानकारी के मुताबिक अब Jio Phone की डिलीवरी एक सप्ताह आगे बढ़ गई है. Jio Phone को हासिल करने का इंतजार कर रहे यूजर्स को एक सप्ताह का अतिरिक्त इंतजार करना पड़ेगा और सितंबर के दूसरे सप्ताह से इसकी डिलीवरी होने की संभावना जताई जा रही है.

तमाम Jio रिटेलर्स का भी कहना है कि प्री-बुकिंग वाले Jio Phone की डिलीवरी 10 से 15 सितंबर के बीच होने की संभावना है. देरी के पीछे का मुख्य कारण उम्मीद से ज्यादा प्री-बुकिंग मिलना है.

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि भले ही किसी व्यक्ति ने सबसे पहले प्री-बुकिंग करवाई हो या सबसे बाद में, लेकिन रिटेलर्स के पास जो पहले पहुंचेगा उसे पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर Jio Phone बांटें जाएंगे. 

इसके अलावा जिन लोगों ने Jio Phone की प्री-बुकिंग करवाई है अगर वो इसके बारे में कोई भी अपडेट पाना चाहते हैं तो जिस नंबर से उन्होंने रजिस्ट्रेशन करवाया था उससे 18008908900 पर एक मैसेज भेजकर अपडेट पा सकते हैं.

First published: 1 September 2017, 18:54 IST
 
अगली कहानी