Home » बिज़नेस » Reliance Jio Phone: Know how to book this offline & online
 

जानिए कैसे करें Reliance Jio Phone की ऑफलाइन बुकिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 August 2017, 17:19 IST

इस माह टेलीकॉम बाजार में एक बार फिर से तहलका मचने वाला है. पिछले साल Jio 4G नेटवर्क लॉन्च करने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने बीती 21 जुलाई को मुफ्त Jio Phone लॉन्च करने की घोषणा कर दी.

आगामी 15 अगस्त से यह फोन बीटा टेस्टिंग के लिए बांटे जाएंगे और फिर इसके बाद 24 अगस्त से Jio Phone की प्री-बुकिंग शुरू हो जाएगी. भले ही यह फोन मुफ्त है लेकिन कंपनी इसके लिए हर यूजर से शुरुआत में प्रति Jio Phone बतौर सिक्योरिटी डिपॉजिट 1,500 रुपये लेगी. यह सिक्योरिटी डिपॉजिट तीन साल बाद फोन वापस करने पर मिल जाएगा.

अब बात करते हैं Jio Phone की प्री-बुकिंग की तो इसके लिए यूजर्स के पास दो तरीके हैं. पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन. ऑनलाइन के लिए यूजर्स को 24 अगस्त से कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट www.jio.com पर जाकर इस फोन की प्री-बुकिंग करनी होगी.

वहीं, ऑफलाइन बुकिंग के लिए यूजर्स को अपने नजदीकी Jio रिटेलर के पास जाना होगा. यहां पर जाकर कोई भी व्यक्ति अपने फोन की प्री-बुकिंग करवा सकता है. इसके लिए व्यक्ति को अपनी जानकारी देनी होगी, जिसमें नाम, पता, फोन नंबर, ई-मेल आईडी आदि शामिल हैं.

हालांकि यहां यह ध्यान देना बहुत जरूरी है कि Reliance Jio सितंबर के पहले सप्ताह से Jio Phone बांटना शुरू करेगी. लेकिन फोन की बुकिंग कराने और इन्हें पहले कौन पाता है, के बीच कोई संबंध नहीं है.

कंपनी Jio Phone की लॉन्चिंग के साथ ही स्पष्ट कर चुकी है कि जो भी व्यक्ति 24 अगस्त या इसके बाद प्री-बुकिंग करवाता है, उसे यह फोन तो मिलेगा, लेकिन सितंबर से यह केवल पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर ही बांटे जाएंगे.

यानी भले ही आप 28 अगस्त को Jio Phone की बुकिंग कराते हैं और 1 सितंबर को सबसे पहले Jio Phone लेने काउंटर पर पहुंच जाते हैं, तो यह फोन 24 अगस्त को प्री-बुकिंग कराने वाले व्यक्ति से पहले आपको दिया जाएगा. कंपनी हर सप्ताह 50 लाख Jio Phone बिक्री के लिए भेजेगी.

First published: 11 August 2017, 17:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी