Home » बिज़नेस » Reliance Jio Phone: Will Jio Prime users can subscribe for Rs 153 plan launched at RIL AGM by Mukesh Ambani
 

क्या Reliance Jio Prime यूजर्स भी ले सकेंगे 153 रुपये का JioPhone मासिक प्लान

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 July 2017, 20:25 IST

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया अनिल अंबानी ने शुक्रवार को जैसे ही मुफ्त के Jio Phone और इसके लिए 153 रुपये के बेहद सस्ते मासिक टैरिफ प्लान की घोषणा की, यूजर्स के दिमाग में सवालों की बौछार शुरू हो गई. Jio यूजर्स सोचने लगे कि अब कौन सा प्लान लें, 153 रुपये वाला सस्ता प्लान है तो क्यों Jio के 309, 349 या 399 रुपये वाला प्लान लिया जाए या फिर तमाम अन्य सवाल.

दरअसल JioPhone की लॉन्चिंग की घोषणा करने के दौरान अंबानी परिवार द्वारा इस फोन और 153 रुपये के मासिक प्लान से जुड़े तमाम सवालों के जवाब नहीं दिए गए. कंपनी ने इनकी औपचारिक घोषणा कर दी और बता दिया कि सितंबर 2017 से यह फोन और प्लान उपलब्ध करा दिए जाएंगे.

लेकिन फिर भी तमाम ऐसे सवाल अनसुलझे रह गए जिनके जवाब Jio यूजर्स ने खंगालने शुरू कर दिए हैं. इनमें फोन के फीचर्स को लेकर और Jio Prime यूजर्स द्वारा 153 रुपये वाला प्लान सब्सक्राइब कराने का सवाल सबसे बड़ा है.

 

हालांकि Jio Phone से जुड़े कई सवाल कैच पहले ही उठा चुका है, लेकिन अब आपको Jio Prime यूजर्स के दिमाग में आने वाले सवाल का जवाब बताते हैं. दरअसल Reliance Jio के वे यूजर्स जिन्होंने मार्च या उसके बाद 99 रुपये देकर Jio Prime सब्सक्रिप्शन लिया है, वे सोच रहे हैं कि वे भी कंपनी द्वारा लॉन्च किया गया 153 रुपये मासिक का प्लान रिचार्ज करवा लें, जिससे उन्हें अनलिमिटेड डाटा-कॉलिंग-ऐप-रोमिंग-एसएमएस की सुविधा मिल जाए.

लेकिन कंपनी ने फिलहाल यह स्पष्ट नहीं किया है कि क्या Jio Prime यूजर्स इस प्लान को ले सकते हैं या नहीं. कैच ने इस संबंध में Reliance Jio कस्टमर केयर से संपर्क किया, तो जवाब मिला कि फिलहाल Jio के 153 रुपये वाले प्लान के बारे में उन्हें कोई सूचना नहीं दी गई है. इस प्लान की सूचना अगले माह यानी 15 अगस्त के बाद दी जाएगी.

वहीं, Reliance Jio से जुड़े एक बड़े अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि Jio Phone देश के उन यूजर्स को ध्यान में रखकर पेश किया गया है जो महंगा फोन या महंगे प्लान नहीं ले सकते हैं. इसलिए कंपनी ने पहले चरण में Jio 4G की सेवाओं से स्मार्टफोन यूजर्स को जोड़ा और दूसरे चरण में देश के 50 करोड़ बेसिक फोन रखने वाले यूजर्स को ध्यान में रखते हुए मुफ्त फोन के साथ 153 रुपये का मंथली प्लान पेश किया.

 

इसलिए Jio का 153 रुपये का प्लान Jio Prime यूजर्स को नहीं मिल सकेगा. इसके अलावा Jio Phone खरीदने वाले यूजर्स को Jio 4G सिम कार्ड मुफ्त में बंडल्ड ऑफर के साथ मिलेगा. इस फोन के साथ मिलने वाले सिम को दूसरे स्मार्टफोन में इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा साथ ही स्मार्टफोन में पड़े Jio Prime सिम कार्ड पर यह 153 रुपये का ऑफर भी एक्टिवेट नहीं हो सकेगा.

मुफ्त फोन के साथ मिलने वाले सिम का इस्तेमाल यूजर्स अन्य किसी हैंडसेट में नहीं कर सकेंगे और परिणामस्वरूप उन्हें 153 रुपये वाला प्लान इस्तेमाल करने का मौका मिलेगा.

वहीं, Prime यूजर्स अगर सस्ता प्लान लेना चाहते हैं तो कंपनी उन्हें 149 रुपये में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग-रोमिंग, 300 एसएमएस, जियो ऐप्स एक्सेस के साथ 2GB डाटा पहले से ही दे रही है. जबकि 153 रुपये में फुल स्पीड से 14GB (रोजाना आधा GB FUP) के साथ बाकी सभी सेवाएं अनलिमिटेड और मुफ्त में दी जा रही है.

दूसरी तरफ, 153 रुपये मंथली प्लान की घोषणा के दौरान मुकेश अंबानी ने कहा है कि 15 अगस्त 2017 से वे JioPhone यूजर्स के लिए Digital Freedom की घोषणा करते हैं. यानी अगर  इसे सीधे शब्दों में समझा जाए तो उनके कहने का यही मतलब है कि 153 रुपये के सारे फायदे केवल Jio Phone खरीदने वाले यूजर्स के लिए ही होंगे और किसी के लिए नहीं.

First published: 21 July 2017, 20:25 IST
 
अगली कहानी