Home » बिज़नेस » Reliance Jio pips Airtel, second-largest operator by subscriber base
 

अंबानी के Jio ने एयरटेल को पछाड़ा, इस मामले में वोडाफोन आइडिया के बाद बना नंबर-2

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 July 2019, 12:47 IST

मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाले दूरसंचार ऑपरेटर Reliance Jio Infocomm Ltd ने मोबाइल सब्सक्राइबर बेस के मामले में एयरटेल को पीछे छोड़ दिया है. शुक्रवार को जारी भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण के आंकड़ों के अनुसार के मई अंत तक, Airtel के 320.38 मिलियन उपयोगकर्ताओं के मुकाबले Jio के 322.98 मिलियन उपयोगकर्ता थे.

जबकि वोडाफोन आइडिया 387.55 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ शीर्ष स्थान पर है. इन ग्राहक संख्या में सक्रिय और निष्क्रिय कनेक्शन शामिल हैं. Jio ने सितंबर 2016 में इस क्षेत्र में प्रवेश किया था और सस्ते टैरिफ के साथ बाकी कंपनियों को जोरदार झटका दिया था. इसके कारण कई छोटे ऑपरेटरों को दुकान बंद करने या अधिग्रहण करने के लिए मजबूर होना पड़ा था.

 

Jio ने मार्च तिमाही में 8.4 बिलियन के ऑपरेटिंग राजस्व पर 8.4 बिलियन का लाभ कमाया है. मार्च अंत तक इसका ग्राहक आधार 306 मिलियन था. Jio को मजबूत सब्सक्राइबरसे बेहतर राजस्व की उम्मीद है, लेकिन प्रति उपयोगकर्ता इसकी औसत आय (ARPU) में गिरावट आ सकती है.

गोल्डमैन सैक्स के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज की दूरसंचार शाखा 329 मिलियन ग्राहकों के साथ 32 119 बिलियन का राजस्व अर्जित करेगी. ऐसे समय में जब इसके प्रतिद्वंद्वी न्यूनतम रिचार्ज योजनाओं को शुरू करके और अपने ARPU में सुधार करके नीचे के पिरामिड ग्राहकों को पीछे छोड़ रहे हैं, Jio अपने नेटवर्क पर कम-भुगतान करने वाले उपयोगकर्ताओं को जोड़कर अपने ग्राहक आधार को बढ़ाने में लगा हुआ है.

 वोडाफोन आइडिया बेचना चाहती है अपने फाइबर एसेट्स, 5 जी के लिए जुटा रही है धन

First published: 19 July 2019, 12:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी