Home » बिज़नेस » Reliance Jio Prime Membership: Know why you should not purchase this offer
 

जानिए क्यों आपको नहीं लेनी चाहिए Jio Prime Membership

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 25 February 2017, 18:21 IST

देश के टेलीकॉम बाजार में तहलका मचाने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की जियो इंफोकॉम सेवा ने घोषणा कर दी है कि वो आगामी 1 अप्रैल से अपने सभी ग्राहकों से शुल्क वसूलना शुरू कर देगी. 31 मार्च 2017 को जियो हैप्पी न्यू ईयर ऑफर खत्म हो जाएगा और इसके साथ ही मुफ्त 4G सेवाओं का सिलसिला भी.

लेकिन जियो ने इसके साथ ही अपनी नई Jio Prime Membership भी लॉन्च कर दी है. आगामी 1 मार्च से लेकर 31 मार्च तक जियो यूजर्स इस मेंबरशिप के लिए खुद को रजिस्टर करा सकते हैं. एक साल की अवधि वाले इस ऑफर की जियो ने एकमुश्त कीमत 99 रुपये रखी है.

हालांकि केवल 99 रुपये में यह मेंबरशिप ले लेने भर से यूजर्स को जियो की डाटा-वॉयस-ऐप्स-रोमिंग आदि सेवाएं नहीं मिलेंगी. बल्कि इसके लिए यूजर्स को प्रतिमाह 303 रुपये का रिचार्ज भी करवाना होगा.

यानी जियो यूजर्स को पहले 99 रुपये देकर प्राइम मेंबरशिप लेनी होगी और फिर इसके बाद 1 अप्रैल से 303 रुपये खर्च कर एक माह के लिए रिचार्ज करवाना होगा, जिसमें हर यूजर को हैप्पी न्यू ईयर ऑफर के अंतर्गत मिलने वाली सेवाएं आगे भी मिलती रहेंगी.

जियो प्राइम मेंबरशिप ऑफर फिलहाल 31 मार्च 2018 तक के लिए ही रखा गया है और उसके बाद क्या होगा इसकी घोषणा फिलहाल नहीं की गई है. लेकिन इतना तो तय है कि जियो यूजर्स को प्रतिमाह 303 रुपये खर्च करने होंगे.

आप लोगों में तमाम ऐसे भी यूजर्स होंगे जो जियो द्वारा दिए जा रहे मुफ्त डाटा का बहुत ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते होंगे और उन्हें कॉलिंग-एसएमएस-रोमिंग के लिए जियो सिम की ज्यादा जरूरत होगी, जबकि 4G डाटा का कम इस्तेमाल करते होंगे.

बाजार विशेषज्ञों की मानें तो जियो के सभी यूजर्स के लिए रोजाना 1GB डाटा की खपत करना बहुत मुश्किल काम है. हर यूजर रोज इतना डाटा इस्तेमाल भी नहीं करता. नया कनेक्शन लेने के बाद शुरुआती कुछ दिनों तक तो यूजर्स जमकर वीडियो सर्फिंग, डाउनलोडिंग आदि हैवी डाटा यूजेज वाले काम करते भी हैं, लेकिन फिर उसमें स्थायित्व आ जाता है और डाटा खपत की दर अपेक्षाकृत कम हो जाती है.

ऐसे में क्या आपको भी Jio Prime Membership लेनी चाहिए या नहीं, इसका पता लगाना बहुत जरूरी है. चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे तय करें कि आपको यह सेवा लेनी चाहिए और रकम चुकानी चाहिए या नहीं.

अगर आप Jio Prime Membership लेते हैं, तो जाहिर है आपको मार्च में इसके लिए 99 रुपये चुकाने होंगे. इसके बाद अप्रैल में अपना कनेक्शन जारी रखने के लिए 303 रुपये और फिर हर माह इतने का ही रिचार्ज कराना होगा.

इसका मतलब अगर 303 रुपये को 28 दिन वैधता वाला कूपन मान लें तो 365 दिनों के लिए आपको (28X13=364) 13 बार रिचार्ज कराना होगा. यानी आपको Jio Prime Membership की सेवाएं सालभर इस्तेमाल करने के लिए (3,939+99) 4,038 रुपये खर्च करने होंगे.

ऐसे में आपको यह तय करना होगा कि वाकई अब तक आप साल भर में अपने मोबाइल रिचार्ज पर इतना खर्च करते थे, या कर सकते हैं या नहीं.

इसके अलावा Jio Prime Membership उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जो बहुत ज्यादा डाटा खपत करते हैं. यानी वे अपने फोन को हॉटस्पॉट बनाकर अपनी दूसरी डिवाइसें मसलन लैपटॉप, टीवी, फोन, टैबलेट आदि चलाते हैं.

सामान्य रूप से व्हॉट्सऐप-फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को महीने भर के लिए 1GB डाटा काफी होता है, जो आजकल करीब 150 रुपये में मिल जाता है और 250 रुपये में करीब 2-3 GB डाटा मिल जाता है.
अगर आपको बेवजह हर वक्त कॉलिंग करनी होती है और घंटों बात करनी होती है तो भी आपके लिए यह मेंबरशिप अच्छी साबित हो सकती है, लेकिन इसके साथ ही आप डाटा भी इस्तेमाल करते हों.

Jio Prime Membership लें या नहीं

  • अगर आप बहुत ज्यादा डाटा खपत नहीं करते हैं और केवल जरूरी कॉल ही करते हैं, तो आपको यह सदस्यता नहीं लेनी चाहिए. 
  • अगर आपका बजट बहुत ज्यादा नहीं है तो भी आपको यह मेंबरशिप नहीं लेनी चाहिए.
  • अगर आपके घर में एक या एक से ज्यादा जियो कनेक्शन है, तो भी इसे लेना समझदारी नहीं होगी.
  • जियो के 149 रुपये से शुरू होने वाले मौजूदा मासिक प्लान से अगर आप संतुष्ट हैं, तो भी सदस्यता न लें.
  • जियो के मौजूदा मासिक प्लान अगर आपको पसंद आते हैं, तो भी आप एक साल की सदस्यता न लें.
  • अगर आपके पास दूसरे ऑपरेटर का भी कनेक्शन है, तो भी ड्युअल रिचार्ज से बचने के लिए इसे न लेना समझारी ही रहेगा.
  • इसके अलावा सबसे पहले अपनी खपत और बजट तय करने से भी आपको इस मेंबरशिप को चुनने संबंधी जवाब मिल जाएगा.
First published: 25 February 2017, 18:21 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी