Home » बिज़नेस » Reliance Jio Rs 500 4G feature phone will capture whole market & end 3G network
 

3G नेटवर्क का 'काल' बन जाएगा Reliance Jio का 500 रुपये वाला 4G फोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2017, 17:37 IST

यह खबर बेहद तेजी से फैल रही है कि आगामी 21 जुलाई को Reliance अपने Jio नेटवर्क से ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को जोड़ने के लिए 500 रुपये में 4G फीचर फोन पेश करने वाला है. अगर ऐसा होता है तो यह निश्चित है कि डेढ़ दशक पहले अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप (ADAG) के Reliance Communications द्वारा पेश किए गए 501 रुपये वाले फोन की ही तरह इस बार 'कर लो दुनिया मुट्ठी' में वाली हकीकत सामने आ जाएगी और नतीजतन टेलीकॉम बाजार में तकरीबन 3G खत्म हो जाएगा.

दरअसल आगामी 21 मई को रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना आम बैठक होनी है. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान कंपनी अपने 500 रुपये से कम कीमत वाले 4G फीचर फोन की लॉन्चिंग करेगी. Jio नेटवर्क पर चलने वाला यह फोन जाहिर है 4G नेटवर्क को ही सपोर्ट करेगा और इसकी कीमत निम्न और निम्न मध्यम वर्ग को इसका दीवाना बना देगी.

Freedom LYF: जानिए 500 रुपये वाले 4G फीचर फोन की खूबियां 

खबरें यह भी हैं कि इस दौरान कंपनी 80-90 रुपये प्रतिमाह वाला टैरिफ प्लान भी पेश कर सकती है, जिससे 500 रुपये में फोन खरीदने वाले यूजर्स बेहद सस्ती दरों पर मुफ्त में कॉलिंग के अलावा इंटरनेट का भी लुत्फ उठा सकें.

अगर यह सच में हो जाता है तो एक बात तो तय है कि सार्वजनिक क्षेत्र के टेलीकॉम ऑपरेटर BSNL को इससे सबसे ज्यादा नुकसान होगा. इसके अलावा Airtel, Vodafone, Idea समेत अन्य ऑपरेटर्स जो तमाम सर्किल्स में 3G सेवाएं ही दे रहे हैं, उन्हें भी बहुत परेशानी होगी.

80 रुपये प्रतिमाह का टैरिफ पेश कर सकती है Reliance Jio

ऐसा इसलिए क्योंकि Reliance Jio केवल 4G सेवाएं ही दे रहा है. जबकि भारतीय टेलीकॉम बाजार में अन्य कंपनियां अभी भी तमाम सर्किलों में 2G, 3G सेवाएं भी दे रही हैं. बाजार में अभी भी फीचर फोन 500 रुपये की कीमत में नहीं मिल रहे हैं और इतने में 4G नेटवर्क पर चलने वाला फीचर फोन जो इंटरनेट और मल्टीमीडिया को भी सपोर्ट करता है, फोन निर्माताओं के लिए भी तबाही का ही सबब साबित होगा.

लेकिन अब वक्त बहुत कम बचा है और बाकी टेलीकॉम ऑपरेटर्स अब इतना बड़ा कदम नहीं उठा सकते. यानी अगर ऐसा हो गया तो यह तय है कि भारतीय टेलीकॉम बाजार में 2G-3G नेटवर्क इतिहास बन जाएगा.

First published: 7 July 2017, 17:37 IST
 
अगली कहानी