Home » बिज़नेस » Reliance Jio to launch its Rs. 500 4G VoLTE feature phone on July 21, know availability & specification
 

Freedom LYF: Jio के बाद अब मोबाइल मार्केट में बवाल मचाएगा Reliance

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2017, 16:16 IST

पिछले साल सितंबर में Jio की मुफ्त डाटा-कॉलिंग-रोमिंग सेवाएं लाकर टेलीकॉम बाजार में भूचाल लाने वाली Reliance अब एक बार फिर से देसी मोबाइल बाजार में बवाल मचाने की तैयारी में है. ताजा रिपोर्ट के मुताबिक आगामी 21 जुलाई को Reliance Jio एक धमाकेदार घोषणा करने वाली है.

दरअसल पिछले काफी वक्त से यह अफवाहें आ रही थीं कि Reliance Jio अपनी टेलीकॉम सेवाओं के बाद बेहद सस्ते 4G VoLTE फीचर फोन लाने वाली है, जिससे निम्न और निम्न मध्यम वर्ग भी कंपनी की सस्ती इंटरनेट डाटा, मुफ्त कॉलिंग-एसएमएस-रोमिंग सेवाओं का लाभ उठा सके.

जानिए Reliance Jio 4G VoLTE फीचर फोन के स्पेशिफिकेशंस

अब HSBC (हॉन्गकॉन्ग एंड शंघाई बैंक) के विश्लेषक राजीव शर्मा ने कथितरूप से यह कहा है कि Reliance Jio का 4G फीचर फोन 8 डॉलर (करीब 500 रुपये) से भी कम कीमत में पेश किया जाएगा. ताकि 2G फीचर फोन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को भी Jio 4G नेटवर्क से जोड़ा जा सके.

आगामी 21 जुलाई को रिलायंस इंडस्ट्रीज अपनी सालाना आम बैठक आयोजित करने जा रही है और इसी दौरान कंपनी अपने सस्ते 4G फोन को पेश कर सकती है. इतना ही नहीं उम्मीद यह भी जताई जा रही है कि जुलाई में समाप्त होने जा रहे समर सरप्राइज और धन धना धन ऑफर केे बाद कंपनी अब कोई नया सस्ता और आक्रामक ऑफर लेकर भी अपने यूजर्स को सौगात दे सकती है.

इकोनॉमिक टाइम्स में छपी रिपोर्ट की मानें तो HSBC रिसर्च नोट में कहा गया है कि 4G VoLTE फीचर फोन को 500 रुपये कीमत में लाने के लिए इसकी कीमत में 10-15 डॉलर (650-970 रुपये) तक की कमी की जाएगी.

Reliance ने इस फोन के 1.80-2 करोड़ हैंडसेट निर्माण का भी ऑर्डर चीन के फोन निर्माता Zhejiang Techain Electronics Technology Co., Shenzhen CHINO-E Communication Co, Crave and Megaphone को दिया है और जुलाई के अंत या अगस्त की शुरुआत में इनकी खेप भारत पहुंच जाएगी.

जानिए कैसे 3G फोन में चलाए Reliance Jio 4G सिम

जहां Reliance Jio 4G फीचर फोन को 21 जुलाई को होने वाली सालाना आम बैठक में पेश किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है, खबर यह भी है कि यह बाजार में 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस में आएंगे. कंपनी संभवता इन्हें अपने स्मार्टफोन LYF के नाम से पेश करेगी. गौरतलब है कि Reliance ने पिछले साल ही LYF ब्रांड से अपने सस्ते 4G VoLTE स्मार्टफोन लॉन्च किए थे.

अगर बात करें इस फोन के स्पेशिफिकेशंस की तो पिछले लीक्स के मुताबिक यह फोन क्वॉलकॉम और स्प्रेडट्रम चिपसेट वाले दो वैरिएंट्स में पेश किया जा सकता है. फोन में 2.4 इंच का डिस्प्ले, 512MB रैम, 4GB इंटर्नल स्टोरेज, माइक्रोएसडी कार्ड से मेमोरी बढ़ाने का विकल्प, 2 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा, VGA सेल्फी कैमरा समेत वाई-फाई, ब्लूटूथ, जीपीएस, एनएफसी जैसे फीचर्स दिए जाएंगे. ड्युअल सिम वाले इस फोन में डेडिकेटेड Jio Apps के शॉर्टकट बटन भी दिए जाएंगे. 

First published: 5 July 2017, 15:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी