Home » बिज़नेस » Reliance Jio updated Rs. 149 plan with unlimited data
 

Reliance Jio का दिवाली धमाका, अब 149 प्लान में भी मिल रहा अनलिमिटेड डाटा

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 October 2017, 17:03 IST

एक ओर जहां देश के दिग्गज टेलीकॉम ऑपरेटर Airtel ने Reliance Jio को टक्कर देने के लिए 199 रुपये वाला सस्ता प्लान पेश कर दिया है. दूसरी ओर Reliance Jio ने भी अपने सबसे सस्ते मासिक प्लान 149 को चुपचाप अपडेट कर अनलिमिटेड डाटा देना शुरू कर दिया है.

जहां पहले Reliance Jio के 28 दिनों की वैधता वाले 149 रुपये प्लान में ग्राहकों को केवल 2GB हाईस्पीड डाटा ही मिलता था, अब इस पैक में डाटा को अनलिमिटेड कर दिया गया है. इससे पहले 2GB डाटा लिमिट पूरा होने के बाद ग्राहकों को टॉप-अप वाउचर से डाटा पैक रिचार्ज कराना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

हालांकि, Reliance Jio के बाकी प्लान में दी जाने वाली डाटा लिमिट के बाद भी अनलिमिटेड डाटा रहता था. यानी एक बार यूजर जब हाईस्पीड में अपना डाटा पैक खत्म कर देता था, तो FUP के बाद उसे अपेक्षाकृत कम स्पीड में इंटरनेट एक्सेस मिलता था.

अब Reliance Jio ने अपने 149 रुपये वाले प्लान में भी यही कर दिया है. एक बार 2GB डाटा की लिमिट खत्म करने के बाद यूजर्स को FUP के तहत 64Kbps की स्पीड से अनलिमिटेड डाटा मिलता रहेगा. Reliance Jio के 96, 309 और इससे ज्यादा कीमत वाले सभी प्लान में कंपनी FUP के तहत यही करती है. लेेकिन इनमें FUP के बाद स्पीड 128Kbps की हो जाती है.

Reliance Jio ने यह बदलाव केवल 149 रुपये वाले प्लान में ही किया है. 19 और 49 रुपये के प्लान में कई परिवर्तन नहीं किया गया है. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इसके लिए यूजर्स को Prime Member होना जरूरी है. जो लोग Prime Membership नहीं लिए हुए हैं, उन्हें इसके लिए 99 रुपये से अलग रिचार्ज कराना होगा.

गौरतलब है कि Reliance Jio के मशहूर 309 रुपये प्लान में 56 दिनों की वैधता मिलती है और रोजाना 1GB FUP फुलस्पीड डाटा मिलता है. इस लिमिट के बाद डाटा की स्पीड कम हो जाती है. लेकिन 149 रुपये का प्लान तो इसके आधे दाम से भी कम है.

Reliance Jio के 149 रुपये प्लान में यूजर्स को 2GB FUP हाईस्पीड अनलिमिटेड डाटा के अलावा अनलिमिटेड लोकल-एसटीडी कॉलिंग, रोमिंग, Jio ऐप्स एक्सेस के साथ ही 300 एसएमएस मुफ्त मिलते हैं.

बता दें कि Airtel ने काफी पहले Jio की देखादेखी 149 रुपये का प्लान पेश किया था. इसमें 2GB डाटा के अलावा केवल एयरटेल के ही नेटवर्क पर अनलिमिटेड लोकल-एसटीडी कॉलिंग दी गई है. अब ताजा अपडेट में Airtel ने 199 रुपये का एक प्लान पेश किया है जिसमें कंपनी किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ ही 1GB डाटा दे रही है.

First published: 3 October 2017, 17:03 IST
 
अगली कहानी