Home » बिज़नेस » Reliance JioFiber is ready to launch, May offer free broadband services with 100Mbps initial speed, report, Airtel, BSNL, MTNL
 

जल्द होने वाली है तीन माह तक मुफ्त सेवा वाले Reliance JioFiber की लॉन्चिंग!

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 February 2018, 14:43 IST

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली Reliance Jio भारत में अपनी सस्ती-फाइबर ब्रॉडबैंड सेवा JioFiber लाने की पूरी तैयारी कर चुकी है. जल्द ही लॉन्च होने वाली JioFiber सेवा को लेकर भी उम्मीद जताई जा रही है कि यह टेलीकॉम बाजार में Jio के आने के बाद आए भूचाल जैसी ही होगी.

Reliance JioFiber की लॉन्चिंग के साथ ही ब्रॉडबैंड सेक्टर में भी कंपनियों को कड़ी चुनौती मिलने वाली है. रिपोर्ट्स के मुताबिक Reliance JioFiber बेहद सस्ती दरों पर 1Gbps की हाईस्पीड ब्रॉडबैंड सेवा की पेशकश करेगी. हालांकि इसकी लॉन्चिंग तारीख का अभी खुलासा नहीं हुआ है लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इस तिमाही के अंत तक यह सेवा शुरू कर देगी.

Reliance अपनी JioFiber सेवा का परीक्षण करीब 10 शहरों में कर रही है. कंपनी मुंबई, दिल्ली-एनसीआर, अहमदाबाद, जामनगर, सूरत और वडोदरा के चुनिंदा इलाकों में अपनी ब्रॉडबैंड सेवा का परीक्षण कर रही है. हैदराबाद में तमाम लोगों का भी कहना है कि उनकी सोसाएटी में Jio की टीम पहुंची और उनसे ब्रॉडबैंड सेवा का कनेक्शन सेट करने के लिए कहा.

JioFiber Previer Offer के अंतर्गत कंपनी हर माह 100GB मुफ्त डाटा दे रही है. हालांकि शुरुआत में Jio ने वादा किया था कि वो तीन माह की मुफ्त ब्रॉडबैंड सेवा देगी, लेकिन उम्मीद है कि कंपनी की मोबाइल टेलीकॉम सेवा की ही तरह यूजर्स को JioFiber के मुफ्त इस्तेमाल की पेशकश इसकी आधिकारिक लॉन्चिंग तक दी जाए. जाहिर है कंपनी ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को जोड़ने के लिए ऐसा करेगी भी.

मुफ्त ऑफर पीरियड समाप्त होने के बाद ग्राहकों को 600GB डाटा के लिए 500 रुपये और 1000GB डाटा के लिए 2000 रुपये प्रतिमाह देते प्लान जारी किए जा सकते हैं. कंपनी इसके लिए 100Mbps डाटा स्पीड देगी. हालांकि यहां यह बताना जरूरी है कि कुछ वक्त पहले यह प्लान ऑनलाइन लीक हुए थे और फिलहाल ऐसा कोई सबूत नहीं है कि इसे अंतिम दाम माना जाए.

दिलचस्प बात यह है कि फिक्स्ड ब्रॉडबैंड लाइन के दाम, सामान्यता वायरलेस डाटा से सस्ते होते हैं और Jio के आने के बाद बेहद सस्ते हुए मोबाइल डाटा से पहले यह चलन जारी था. लेकिन अब ब्रॉडबैंड में भी Jio की सेवा शुरू होने से इस सेक्टर में भी जमकर प्रतिस्पर्धा शुरू हो जाएगी और जाहिर है इसका फायदा ग्राहकों को सस्ते डाटा के रूप में मिलेगा.

इससे पहले Airtel Broadband, ACT Fiber, BSNL और MTNL जैसे ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर्स ने भी अपने दाम कम करने के साथ ही कम दाम में ज्यादा डाटा देने की पेशकश शुरू कर दी है. वास्तव में ब्रॉडबैंड प्रोवाइडर्स यूजर्स को बरकरार रखने के लिए छह माह या एक साल वाले लंबे पैक दे रहे हैं और इसके लिए यूजर्स से डिपॉजिट करवा लेते हैं. लेकिन अब ऐसा होना मुश्किल साबित होगा.

वहीं, Reliance JioFiber के प्लान में ब्रॉडबैंड और इंटरनेट टीवी कनेक्शन एक ही कनेक्शन में मिल सकेगा, ताकि यूजर्स Jio की अतिरिक्त सेवाओं को भी लाभ उठा सकें. इसका सीधा सा मतलब हुआ कि Reliance JioFiber यूजर को अपने लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड और केबल टीवी के लिए अलग-अलग कनेक्शन नहीं लेने होंगे.

First published: 13 February 2018, 14:40 IST
 
अगली कहानी