Home » बिज़नेस » Reliance JioFiber Preview Plan accidently appeared online, get 100GB free high-speed data for 3 months, check plans & date
 

3 महीने तक 100GB हाईस्पीड मुफ्त डाटा वाला Reliance JioFiber प्रीव्यू प्लान ऑनलाइन

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 July 2017, 16:35 IST

मुफ्त और फिर सस्ते मोबाइल डाटा प्लान लेकर टेलीकॉम बाजार में तूफान लाने के बाद अब Reliance Jio ब्रॉडबैंड डाटा सेवाओं में खलबली मचाने को तैयार है. पिछले सितंबर से इसकी टेस्टिंग के बाद अब कथितरूप से JioFiber ब्रॉडबैंड सेवाओं की जानकारी ऑनलाइन नजर आ गई है.

अब Reliance Jio ने JioFiber कनेक्शन को लेकर अपने प्लान संभवता गलती से ऑनलाइन जारी कर दिए. Reliance Jio की आधिकारिक वेबसाइट पर JioFiber के प्लान नजर आए, जिनमें लिखा हुआ है कि कंपनी 3 माह के लिए 100Mbps की स्पीड से 100GB इंटरनेट डाटा मुफ्त में मुहैया करा रही है.

हालांकि यूजर्स को इन सेवाओं के लिए एक बार 4,500 रुपये देने होंगे, जो सिक्योरिटी डिपॉजिट के रूप में लिए जाएंगे और कनेक्शन बंद कराने पर इन्हें वापस कर दिया जाएगा.

 

यह जानकारी इस साल शुरुआत में JioFiber से जुड़ी लीक्स के सामने के बाद आई है. बताया जा रहा है कि 100GB FUP (फेयर यूजेज पॉलिसी) के इस्तेमाल के बाद इंटरनेट स्पीड 1Mbps में सिमट जाएगी. JioFiber का प्रीव्यू प्लान एक रेडिट यूजर द्वारा देखा गया जिसने रिडायरेक्ट पेज ऑप्शन को निष्क्रिय (डिसेबल) कर दिया और Google Cache के इस्तेमाल से यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि ऐसा वाकई में हुआ.

JioFiber प्रीव्यू प्लान के साथ ही वेबसाइट में यह भी खुलासा किया गया कि फिलहाल अहमदाबाद, दिल्ली, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाला, मुंबई, सूरत, वडोदरा और विशाखापट्टनम में यह सेवाएं शुरू की जा रही हैं.

इसके अलावा इससे यह भी पता चलता है कि कंपनी इंस्टॉलेशन के दौरान JioFiber के ग्राहकों को खुद का बनाया हुआ राउटर देगी, जिसके साथ इंस्टॉलेशन शुल्क जुड़ा होगा.

 

यहां ध्यान देने वाली बात है कि इसमें एक विकल्प भी दिया गया है जिसमें यूजर्स कंपनी को यह बता सकते हैं कि वे अपनी इमारत में Jio कवरेज बढ़ाने के इच्छुक हैं, जिससे पता चतलता है कि Jio ऐसी इमारतों में नेटवर्क कवरेज बढ़ाने के लिए राउटर इंस्टॉल कर सकता है.

गौरतलब है कि पुणे और मुंबई के तमाम यूजर्स ने कुछ वक्त पहले दावा किया था कि वे JioFiber की सेवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं और इसके जरिये उन्हें 70Mbps से लेकर 100Mbps तक की स्पीड मिल रही है. यह भी बताया गया था कि JioFiber का प्रीव्यू ऑफर भी Jio वेल्कम ऑफर की ही तरह होगा, जिसमें कंपनी शुरुआती तीन माह के लिए मुफ्त सेवाएं देगी. हालांकि इसमें यूजर्स को एकमुश्त वापसीयोग्य इंस्टॉलेशन चार्ज देना होगा.

यूं तो फिलहाल कंपनी ने गलती से ऑनलाइन आए अपने JioFiber प्लान को वेबसाइट से हटा लिया है, लेकिन अब यह तय माना जा सकता है कि संभवता 21 जुलाई, 15 अगस्त या सितंबर पहले सप्ताह में कंपनी इसकी आधिकारिक घोषणा कर देगी.

First published: 12 July 2017, 16:35 IST
 
अगली कहानी